भाजपा जो वायदे करती है पूरे करती है, केजरीवाल ने जनता का हक क्यों मारा- राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि आपने 2015 में 67 सीटों पर कामयाबी देकर अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाई, उस समय अरविंद केजरीवाल ने बहुत सारे आश्वासन दिल्ली की जनता को दिये, उसमें बहुत से वादे पूरे नहीं हुए और इस बात को मुझसे बेहतर कोई समझता है तो आप समझते हो,

Update: 2020-02-01 17:43 GMT

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज महरौली में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी जो वायदा करती है उसे पूरा करती है। जनसंघ के समय से 1951 से हमने अपने घोषणा पत्र में जो वायदे किये उन्हें तब तक लगातार करते रहे जब तक हम उन्हें पूरा करने की स्थिति में नहीं आ गए। 2014 में हमें बहुमत मिला और 2019 में प्रचंड बहुमत मिला और राज्य सभा में भी हम बहुमत के करीब आ गए तो हमने उन सभी वायदों को पूरा किया चाहे वह जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति हो। चाहे पाकिस्तान से आए पीड़ित शरणार्थियों को नागरिकता देने की बात हो। या फिर तीन तलाक की समाप्ति की बात हो हमने अपने सभी वायदे पूरे किये।

रक्षामंत्री आज महरौली भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में मांगने आए थे। उन्होंने कहा कि कुसुम खत्री का भाषण आपने बहुमत बार सुना है, मैंने तो पहली बार उनका भाषण सुनना है लेकिन उनका भाषण सुनने के बाद मैं कह सकता हूं कि उनको चुनकर अगर दिल्ली विधानसभा में बैठा दिया गया तो आपकी समस्याओं को कोई प्रभावी तरीके से आवाज दे सकता है तो कुसुम जी ही दे सकती हैं।

केजरीवाल पर तीखा हमला बोला

राजनाथ सिंह ने कहा कि आपने 2015 में 67 सीटों पर कामयाबी देकर अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाई, उस समय अरविंद केजरीवाल ने बहुत सारे आश्वासन दिल्ली की जनता को दिये, उसमें बहुत से वादे पूरे नहीं हुए और इस बात को मुझसे बेहतर कोई समझता है तो आप समझते हो,

अरविंद केजरीवाल से सवाल

भाजपा नेता ने कहा आप ने भले ही अपने वायदों को पूरा न किया हो, लेकिन क्या कारण है

राजनाथ सिंह ने कहा मोदी जी ने जो योजनाएं दीं प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं को दिल्ली में आपने लागू क्यों नहीं किया,चाहे प्रधानमंत्री जन धन योजना हो, या उज्जवला योजना हो या आयुष्मान भारत योजना या फिर मजदूर कर्मचारियों के लिए बीमा योजना हो आपने गरीबों के लिए लाई गई इन योजनाओं को क्यों नहीं लागू किया, किसानों के लिए पेंशन योजना क्यों नहीं लागू की, इतना ही नहीं कई ऐसी योजनाएं जो केंद्र सरकार ने लागू कीं लेकिन दिल्ली सरकार ने लागू नहीं कीं।

इसे भी पढ़ें

यह एक आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील बजट: राजनाथ सिंह

उन्होंने कहा कि दुनिया में आयुष्मान भारत जैसी योजना कोई सरकार लागू नहीं कर पाई है जैसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में लागू की है। पहले गंभीर बीमारियों से पीड़ित गरीब व्यक्ति पैसे के अभाव में दम तोड़ देता था लेकिन प्रधानमंत्री ने ऐसी योजना दी कि कोई गरीब पैसे के अभाव में धन अपना दम न तोड़ने पाए। इस योजना में सरकार पांच लाख रुपये तक एक बार खर्च नहीं करेगी, अगर दूसरे साल, तीसरे साल फिर जरूरत पड़ी तो बार-बार पांच लाख रुपय़े खर्च करेगी और केजरीवाल ने यह योजना यहां दिल्ली में लागू क्यों नहीं की।

मोहल्ला क्लीनिक का खेल

उन्होंने कहा आप ने मोहल्ला क्लीनिक खोले और यह सब जानते हैं कि इन्होंने कितना मोहल्ला क्लीनिक खोले मैंने देखा कि मोहल्ला है तो क्लीनिक नहीं है, क्लीनिक है तो डाक्टर नदारद। 1000 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का वायदा था खुले कितने आप बेहतर जानते हैं।

इसे भी पढ़ें

इस बजट से आने वाले वर्षों में भारत स्वस्थ और समृद्ध बनेगा: राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में किसी नेता को यह अधिकार प्राप्त नहीं है कि अपना फायदा करने के लिए जनता को नुकसान पहुंचाए। यह किसी को अधिकार नहीं है। आप ने प्रधानमंत्री की योजना को आपने लागू ही नहीं किया। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के साथ दंगल लड़ने में सारा समय गुजार दिया या तो नेता को वायदे करने नहीं चाहिए और यदि वह करता है तो उसे निभाना चाहिए पूरा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मैंने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कभी भी कोई वायदा नहीं किया, मैं इतना ही कहता हूं की जनता का आशीर्वाद चाहिए। बाकी परमात्मा इतनी हमें शक्ति दे कि हम आप की कसौटी पर खरे उतर सकें।

हमने तो गांधी का कहा किया

राजनाथ सिंह ने कहा कि धर्म के आधार पर देश का विभाजन होने के बाद महात्मा गांधी ने जवाहरलाल नेहरू से कहा था कि पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों का भविष्य में उत्पीड़न होगा तब भारत को भविष्य में उन्हें नागरिकता देनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें

राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, पूरी तरह सुरक्षित हैं देश के मुसलमान

कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने स्वयं संसद में कहा था कि अल्पसंख्यकों का पाकिस्तान में उत्पीड़न हो रहा है उन्हें भारत में नागरिकता दी जानी चाहिए इसमें विलंब क्यों हो रहा है। हमने तो आप का काम किया फिर मुसलमानों को क्यों भड़काया जा रहा है।

उन्होंने दोहराया कि नागरिकता संशोधन कानून, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी। आप से जो सवाल पूछे जाएंगे उनके जवाब देना आपकी मर्जी है। कोई जबरदस्ती नहीं है।

Tags:    

Similar News