खुशखबरी: 3 वैक्सीन भारत के पास, एक का शुरू होने जा रहा थर्ड फेज ट्रायल

भारत एक नहीं बल्कि तीन वैक्सीन पर काम कर रहा है। इनमे से एक वैक्सीन अपने थर्ड फेज के ट्रायल में पहुँच गया है। बाकी की दो वैक्सीन फेज 1 और 2 में हैं।

Update: 2020-08-18 13:32 GMT
3 COVID 19 vaccines trial phase in India ready to mass-produce

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए बताया था कि भारत एक नहीं बल्कि तीन वैक्सीन पर काम कर रहा है। पीएम ने एलान किया था कि वैज्ञानिकों की अनुमति आते ही इन वैक्सीन का बड़ी मात्रा में उत्पादन शुरू हो जायेगा। इसी कड़ी में अब जानकारी मिल रही है कि तीनों स्वदेशी वैक्सीन के ट्रायल में तेजी से काम कर रहा है। इनमे से एक अपने थर्ड फेज के ट्रायल में पहुँच गया है।

भारत की वैक्सीन तीसरे चरण के ट्रायल में पहुंची

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और इलाज के लिए कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसके डेवलेपमेंट और प्रोडक्शन को लेकर सोमवार को एक्सपर्ट्स के बीच अहम बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि इस समय तीन वैक्सीन पर भारत काम कर रहा है और इसके तैयार होने के बाद सबसे पहले इसके डोसेज किसे दिए जाएंगे। वहीं इस बात पर भी चर्चा हुई कि लोगों को वैक्सीन के डोज कैसे दिए जाएंगे।

सबसे पहले कोरोना वैक्सीन की डोसेज मिलेगी इन्हे

तय किया कि सबसे पहले वैक्सीन के डोज उन लोगों को दिए जाएंगे तो कोरोना से संक्रमित नहीं हुए हैं। वहीं कोरोना से संक्रमित लोगों के शरीर में वायरस का एंटीबॉडी बन जाता है। इसलिए ऐसे लोग वैक्सीन लेने की प्राथमिकता में पहले नहीं आते हैं। पीएम मोदी ने भी एलान किया था कि वैक्सीन बनने के बाद पहली डोज स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंःइस कंपनी ने बनाया कोरोना वैक्सीन, पाकिस्तान में करेगी आखिरी फेज का ट्रायल

डोसेज दिए जाएंगे ऐसे

वहीं तीनो वैक्सीन की प्रोग्रेस पर जानकारी देते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि वैक्सीन अलग-अलग स्टेज में हैं। इनमें एक वैक्सीन का एक दो दिनों ने तीसरे फेज का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। बाकी की दो वैक्सीन फेज 1 और 2 में हैं। तीनों का अभी सही दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि वैक्सीन बनते ही इसकी सप्लाई चेन तैयार कर दी जाएगी। बताया गया कि कुछ ऐसी वैक्सीन होंगी, जिसका हर व्यक्ति को दो डोज देना होगा।

पीएम मोदी ने किया था वैक्सीन पर एलान :

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मौजूदा समय में देश में तीन वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलने के बाद इन वैक्सीन के बड़े पैमाने में डोज तैयार किये जाएंगे और हर जरूरतमंद तक पहुँचाया जायेगा।

ये भी पढ़ेंः आ गई वैक्सीन: दुश्मन देश ने बताई ये बात, जल्द हो सकती है लॉन्च

पीएम मोदी -हर किसी के मन में सवाल, कब आएगी वैक्सीन

उन्होंने इस दौरान कहा कि जब भी कोरोना की बात होती है, तो हर किसी के मन में सवाल होता है कि वैक्सीन कब तैयार होगी। पीएम बोले कि हमारे देश के वैज्ञानिकों की प्रतिभा ऋषि-मुनि की तरह है, जो लैब में कड़ी तपस्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा भारत में एक-दो नहीं, बल्कि तीन वैक्सीन अलग-अलग चरण में हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News