पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का हुआ निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

Asad Rauf passes away:आईसीसी के प्रमुख अंपायर असद रऊफ का निधन हो गया। बुधवार देर शाम कार्डियक अरेस्ट के कारण उनकी मौत हो गई। पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ की उम्र 66 साल थी। रऊफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रह चुके हैं।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-15 03:14 GMT

Asad Rauf passes away

Asad Rauf passes away: आईसीसी के प्रमुख अंपायर असद रऊफ का निधन हो गया। बुधवार देर शाम कार्डियक अरेस्ट के कारण उनकी मौत हो गई। पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ की उम्र 66 साल थी। रऊफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रह चुके हैं। उनके भाई ने रऊफ के निधन की जानकारी देते हुए बताया कि ''वो अपनी दुकान बंद करके घर जा रहे थे, लेकिन उसी दौरान उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ, जिसके कारण उनका निधन हो गया।''

असद रऊफ का अंपायरिंग करियर:

असद रऊफ को आईसीसी के सबसे प्रमुख अंपायरों में से एक माना जाता था। आईसीसी ने उन्हें 7 साल तक अपने एलीट अंपायर पैनल के सदस्य के रूप में रखा। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के कुल 231 मुकाबलों में अंपायरिंग की. इसमें 64 टेस्ट, 28 टी20 और 139 वनडे मुकाबले शामिल रहे। लेकिन आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में आरोपी पाए जाने के बाद उन्होंने फिर कभी अंपायरिंग नहीं की। असद रऊफ के अचानक निधन से क्रिकेट फैंस स्तब्ध है।

विवादों से रहा उनका गहरा नाता:

बता दें पूर्व अंपायर असद रऊफ का विवादों से गहरा नाता रहा था। कई मामलों में उनका नाम सामने आया था। जिसमें प्रमुख रूप से 2013 में आईपीएल सट्टेबाजी कांड में आरोपी पाया था। इस कारण उन्हें बीसीसीआई द्वारा पांच साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया। उसके बाद वो आईपीएल में कभी अंपायरिंग करते नज़र नहीं आए। वैसे अंपायरिंग को उन्होंने काफी समय पहले ही अलविदा कह दिया था। अब उनकी लाहौर में एक शॉप बताई जा रही है, जिस पर वो रोजाना जाते थे। कार्डियक अरेस्ट भी उन्हें शॉप बंद करते समय ही हुआ।

कपड़े और जूते की थी दुकान:

असद रऊफ के अंपायरिंग की हमेशा तारीफ़ होती थी। उनके ज्यादातर निर्णय पर कोई सवाल नहीं उठा पाता था। लेकिन फिक्सिंग के आरोपों के बाद जब उन्हें दोषी पाया गया। उसके बाद उनका करियर बर्बाद हो गया। उन्होंने अपना आखिरी समय गुमनामी में ही गुजारा। हाल ही में जब लोगों को जानकारी हुई कि वो अब लाहौर में अपनी जूतों और कपड़ों की एक दूकान चलाते हैं तो सोशल मीडिया पर जमर सुर्ख़ियों में छाए रहे थे।

क्या हैं कार्डियक अरेस्ट..?

कार्डियक अरेस्ट अचानक होता है। इसमें दिल अचानक से पंप करना बंद कर देता है और इससे हृदय, मस्तिष्क, फेफड़ों और अन्य अंगों का काम काज प्रभावित हो जाता है। कई बार ये जानलेवा भी होता है। इसलिए कार्डिक अरेस्ट के कुछ ही मिनटों में मरीज को इलाज मिलना चाहिए नहीं तो अक्सर उसकी मृत्यु हो जाती है।

Tags:    

Similar News