Virat Kohli: 500वें मैच में कोहली की 'विराट' उपलब्धि, शतक जड़कर कई रिकॉर्ड किए अपने नाम,दिग्गज क्रिकेटरों को पीछे छोड़ा

Virat Kohli Century in IND vs WI Match:अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में विराट होली शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को भी पीछे छोड़ दिया।

Update: 2023-07-21 14:33 GMT
Virat Kohli Century In Test Match(Pic Credit-Social Media)

Virat Kohli Century in IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय कोहली 87 रनों पर खेल रहे थे और आज दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर उन्होंने जल्द ही अपना शतक पूरा कर लिया। कोहली की यह पारी इसलिए भी विशेष महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके कॅरियर का 500वां इंटरनेशनल मैच है। कोहली ने 181 गेंदों पर दस चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट कॅरियर का 29 वां शतक है। अंतरराष्ट्रीय मैचों में आज उन्होंने 76वां शतक जड़ा है।

अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में विराट कोहली शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को भी पीछे छोड़ दिया। इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर जैक कालिस को भी पीछे छोड़ दिया है। इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में कोहली अब दुनिया में पांचवें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं।

500वें मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। क्रिकेट फैंस को इस टेस्ट मैच में कोहली से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी। इससे पूर्व डोमिनिका टेस्ट मैच के दौरान भी कोहली ने 76 रनों की शानदार पारी खेली थी। कोहली ने आज क्रिकेट फैंस की उम्मीदों को पूरा करते हुए शानदार शतक जड़ दिया।

कोहली 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से पहले दुनिया के नौ दिग्गज क्रिकेटर 500 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं मगर कोई भी खिलाड़ी अपने कॅरियर के इस ऐतिहासिक मैच में अर्धशतक तक नहीं जड़ सका था मगर कोहली अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हो गए हैं।

सचिन,पोंटिंग और संगकारा जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 2006 में 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने थे मगर अपने इस ऐतिहासिक मैच के दौरान तेंदुलकर सिर्फ 35 रनों की पारी खेल सके थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी अपने 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में सिर्फ 44 रन बना सके थे। 500वें इंटरनेशनल मैच में अभी तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगकारा के नाम दर्ज था जिन्होंने 48 रनों की पारी खेली थी। अब कोहली संगकारा से काफी आगे निकल गए हैं।

दुनिया के अन्य दिग्गज क्रिकेटरों के 500वें इंटरनेशनल मैच की बात की जाए तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 32, शाहिद अफरीदी ने 22, महेला जयवर्धने ने 11, जैक्स कालिस ने 6, राहुल द्रविड़ ने दो और सनत जयसूर्या ने एक रन की पारी खेली थी। अब विराट कोहली ने अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में इन सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने कालिस को पीछे छोड़ा

इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली ने पोर्ट ऑफ स्पेन में अपनी पारी के दौरान जब 74वां रन पूरा किया तो वे सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में शामिल हो गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर जैक्स कालिस को पीछे छोड़ दिया है। अब इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली दुनिया के पांचवें नंबर के बल्लेबाज हो गए हैं।

इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और महेला जयवर्धने ही विराट कोहली से आगे हैं। कालिस ने 519 इंटरनेशनल मैचों के अपने कॅरियर के दौरान 25,434 रन बनाए थे मगर कोहली अब कालिस से आगे निकल गए हैं। जैक्स कालिस अब विराट कोहली के बाद छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

सचिन,धोनी और द्रविड़ के बाद चौथे क्रिकेटर

सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी,इन तीनों क्रिकेटरों ने अपने कॅरियर के दौरान शानदार प्रदर्शन के जरिए क्रिकेट जगत में काफी नाम कमाया। अभी तक ये तीन क्रिकेटर ही भारत की ओर से 500 या उससे अधिक इंटरनेशनल मैच खेल सके हैं। सचिन तेंदुलकर ने सबसे अधिक मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने भारत की ओर से सबसे ज्यादा 664 इंटरनेशनल मैच खेले।

इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने भारत की ओर से 535 इंटरनेशनल मैच खेले। राहुल द्रविड़ तीसरा नंबर पर हैं और उन्होंने 503 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस तरह विराट कोहली अब चौथे ऐसे क्रिकेटर हैं जो भारत की ओर से 500 या उससे अधिक इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं।

इंटरनेशनल मैचों में जड़ा 76वां शतक

कोहली ने टीम इंडिया के सदस्य के रूप में 2008 में अपना इंटरनेशनल कॅरियर शुरू किया था। पिछले 15 वर्षो के दौरान उन्होंने 500 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली अपने इंटरनेशनल कॅरियर के दौरान 75 शतक जड़ चुके थे। अंतरराष्ट्रीय मैचों में आज उन्होंने 76वां शतक जड़ा है।

इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में वे सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। मौजूदा टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली ने इंटरनेशनल मैचों में 25,461 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 2522 चौके और 279 छक्के जड़ने में भी कामयाबी हासिल की है।

टेस्ट मैचों में कोहली का शानदार प्रदर्शन

विराट कोहली को टेस्ट मैच का शानदार खिलाड़ी माना जाता रहा है। मौजूदा टेस्ट मैच से पहले वे अपने कॅरियर के दौरान 110 टेस्ट मैच की 186 पारियों में 8555 रन बना चुके हैं। इस दौरान वे 11 बार नाबाद भी रहे हैं। टेस्ट मैचों के दौरान आज उन्होंने अपना 29 वां शतक लगाया है। इसके साथ ही वे 29 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं।

टेस्ट कॅरियर के दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 254 रनों का रहा है। कोहली को शानदार क्षेत्ररक्षक भी माना जाता है। टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 110 कैच लेने में भी कामयाबी हासिल की है।

वनडे मैचों में जड़ डाले 46 शतक

कोहली दुनिया के चंद ऐसे बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्हें टेस्ट मैच के साथ ही सीमित ओवर वाले मैचों का भी शानदार खिलाड़ी माना जाता है। अपने 15 साल के कॅरियर के दौरान कोहली ने 274 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 12898 रन बनाए हैं।

वनडे मैचों के दौरान उनका औसत 57.32 का रहा है। कोहली ने वनडे मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए अभी तक 46 शतक और 65 अर्धशतक लगाए हैं। वनडे मैचों में कोहली 1211 चौके और 138 छक्के जड़ चुके हैं। क्षेत्ररक्षण के दौरान उन्होंने 141 कैच लपक कर विपक्षी बल्लेबाजों को आउट करने में मदद की है।

टी20 मैचों में 4000 से अधिक रन

विराट कोहली को टी20 मैचों का भी शानदार खिलाड़ी माना जाता है। उन्होंने अभी तक 115 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 37 अर्धशतक लगाए हैं। टी20 मैचों में कोहली ने अभी तक 4008 रन बनाए हैं। टी20 मैचों के दौरान उन्होंने 356 चौके और 117 छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की है। टी20 मैचों में उन्होंने 50 कैच भी लपके हैं।

Tags:    

Similar News