Bareilly Famous Samosa: मात्र 2 रूपए में मिलेगा ये स्वादिष्ट समोसा, बरेली में 50 साल पुरानी है ये दुकान

Bareilly Famous Samosa: बरेली की गलियों में आपको एक 50 साल पुरानी दूकान मिल जाएगी जहाँ शाम होते ही लोगों की भारी भीड़ लग जाती है और लोग नंबर लगाकर समोसा खरीदते और कहते नज़र आते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर बरेली के इन समोसों की खासियत क्या है।

Update: 2023-07-24 13:04 GMT
Bareilly Famous Samosa (Image Credit-Social Media)

Bareilly Famous Samosa: आजकल हर कोई महंगाई की मार से पेरशान है खाने पीने से लेकर रोज़मर्रा की कई चीज़ों का दाम आस्मां छूने लगा है। लेकिन ऐसे में अगर हम आपसे कहें ही आपको मात्र 2 रूपए में स्वादिष्ट समोसे मिल जायेंगे तो शायद आपको हमारी बात पर यकीन न हो। लेकिन ये बिलकुल सच है। यहाँ की गलियों में आपको एक 50 साल पुरानी दुकान मिल जाएगी जहाँ शाम होते ही लोगों की भारी भीड़ लग जाती है और लोग नंबर लगाकर समोसा खरीदते और कहते नज़र आते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर बरेली के इन समोसों की खासियत क्या है।

बरेली में मिलेगा 2 रूपए में स्वादिष्ट समोसा

उत्तर प्रदेश के शहर बरेली में आपको 2 रूपए में समोसे मिल जायेंगे। इनका स्वाद भी लाजवाब है। ये दूकान शहर के मठ की चौकी के क्षेत्र में पिछले 50 सालों से चल रही है। इन समोसों का स्वाद भी काफी अच्छा है जिसकी वजह से शाम होते ही आपको यहाँ अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल जाएगी। ऐसे में समोसा बनता है और तुरंत ही बिक भी जाता है अगर आप यहाँ समय से नहीं पहुंचे तो हो सकता है कि आपको खली हाँथ ही आना पड़े क्योकि लोगों की इतनी ज़्यादा भीड़ यहाँ रहती है कि ये तुरंत ही ख़तम भी हो जाते हैं। आज से कुछ साल पहले इस समोसे की कीमत और भी कम थी तब ते 1 रूपए का बिकता था। वहीँ इससे भी पहले यही समोसा आपको 10 रूपए में 7 मिलते थे। लेकिन आज ये समोसा 2 रूपए का एक है। समोसे का साइज मीडियम है। यानि ये नहीं है जितना नार्मल समोसा होता है। लेकिन इसकी फिलिंग में आलू ही भरे जाते हैं।

यहाँ पहुंचने के लिए आपको पैदल ही आना पड़ेगा कोई भी बड़ा वाहन यहाँ की तंग गली से गुज़र नहीं सकता। इन छोटे समोसे की खासियत बताते हुए दुकान के मालिक ने बताया कि इनके साइज के चलते लोग इसे आराम से खा सकते हैं वहीँ बड़े समोसे खाना आसान नहीं होता। इस समोसे में आलू और खास तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है। साथ ही उन्होंने बताया कि दिनभर में लगभग 3 हज़ार समोसे बनते हैं जो बिक भी जाते हैं। इनकी दुकान का नाम है "छोटे लाल समोसे वाला" के नाम से मशहूर है। जो आपको बरेली के आलमगिरीगंज, बट्टी चौकी। आप भी यहाँ का स्वाद चखिए और हमे बताइये कि कैसा लगा आपको ये स्वाद।

Tags:    

Similar News