Best Kathi Roll of Delhi: बेहद ही खास है दिल्ली के यह काठी रोल, एक बार खाने के बाद नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Best Kathi Roll of Delhi: कई लोग तो सिर्फ जायके के लिए दिल्ली आते हैं, और आए भी क्यों न यहां बड़ी-बड़ी दुकानों से लेकर गलियों में मिलने वाला स्वाद लोगों को दिवाना करने के लिए काफी है।

Update: 2023-03-17 18:37 GMT
Best Kathi Roll of Delhi Image- Social media

Best Kathi Roll of Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में हर मामले में फेमस है। यहां आपको हर चीज बेहद ही आसानी से और किफायती मिल जाती है। हर साल लाखों लोग दिल्ली दर्शन के लिए आते हैं, और यहां पर उपल्बध हर चीज का मजा अच्छी तरह से उठाते हैं। कई लोग तो सिर्फ जायके के लिए दिल्ली आते हैं, और आए भी क्यों न यहां बड़ी-बड़ी दुकानों से लेकर गलियों में मिलने वाला स्वाद लोगों को दिवाना करने के लिए काफी है। यहीं वजह है कि दिल्ली का स्ट्रीट फूड काफी फेमस है। फिर चाहे वो कचौड़ी हो या चटपटी चाट यहां का स्वाद आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही एक दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिखने में तो काफी साधारण है, लेकिन इसका जायका शायद ही कहीं ओर मिल पाए। इस दुकान पर रोल बनाए जाते हैं, जिसके बनाने का तरीका देखकर आप शायद खुद को इसे खाने से रोक पाएं। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह यह रोल बनता है, और कहां पर यह मिलता है।

इस तरह तैयार होते हैं काठी रोल

कई वैरायटी में मिलता है रोल

रोल तो आपने कई जगहों पर खाए होंगे, लेकिन दिल्ली की जनकपुरी में मिलने वाला काठी रोल आपने शायद ही खाया हो। इसका स्वाद इतना मजेदार होता है कि इसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। साधारण सी दिखने वाली इस दुकान पर आपको हर तरह का रोल मिल सकता है। जैसे- सोया चाप रोल, पनीर रोल, काठी रोल, कबाब रोल, चिकन रोल आदि एक ही दुकान पर आपको कई वैरायटी के रोल उपल्ब्ध होते हैं। जिन्हे बनाने का अंदाज भी काफी अलग होता है, आप जो चाहे जैसा चाहे वैसा रोल यहां बनवाकर खा सकते हैं।

बेहद खास है रोल बनाने का तरीका

यह रोल बनाने का तरीका काफी अलग होता है, जिसके अनुसार सबसे पहले तवे पर चपाती को सेका जाता है। यहां भैया एक खास मसाला तैयार करते हैं, जो इस रोल को अलग स्वाद देता है। इस मसाले में चाप, पनीर या जिस भी चीज का रोल आप खाना चाहते हैं, उसे डाला जाता है। इसके बाद तवे पर चाप लेकर उसे तिल्ली से अलग करके उसमें मसाला और सब्जियां मिलाई जाती है, जिसके बाद मसाला और प्याज डालकर इस रोल को तैयार किया जाता है। ऊपर से मियोनिज डालकर इस डिश को अलग स्वाद देने का काम होता है, और इस तरह तैयार यह रोल हर कागज में लपेट कर सर्व किया जाता है।

Full View

खास होता है रोल का मसाला

इस रोल को खास बनाने के लिए एक खास मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो पहले से तैयार कर लिया जाता है। भैया रोल में डालने वाला यह मसाला अपने घर से तैयार करके लाते हैं, ताकि दुकान पर किसी तरह की जल्दबाजी न हो। यह मसाला तैयार करने के लिए प्याज, टमाटर, अदरक और किचन मे इस्तेमाल होने वाले मसालों से तैयार किया जाता है। जिसके लिए पहले तेल में प्याज और अदरक डालकर अच्छे से भूना जाता है, फिर टमाटर और मसाले डालकर यह तैयार किया जाता है। हर रोल में इस मसाले का इस्तेमाल होता है, अगर आप भी दिल्ली के जनकपुरी इलाके में घूम रहे हैं, तो एक बार इस दुकान के रोल जरूर चखें। जहां आपको आपकी पसंद का रोल आसानी से मिल जाएगा।

Tags:    

Similar News