Diwali Nahi Manate Yahan ke Log: भारत में एक ऐसी जगह है जहाँ दिवाली नहीं मनाई जाती, हैरान कर देगी इसके पीछे की वजह

Diwali Nahi Manate Yahan ke Log: क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहाँ लोग दिवाली नहीं मनाते हैं आइये जानते हैं कहाँ है ये जगह और क्या है इसके पीछे का कारण।

Update:2024-10-24 09:45 IST

Diwali 2024 (Image Credit-Social Media)

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार रौशनी और खुशियों से भरा हुआ होता है वहीँ जहाँ पूरे भारत में इसकी धूम रहती है वहीँ एक ऐसी भी जगह है जहाँ दिवाली नहीं मनाई जाती है। आइये जानते हैं आखिर कौन सी है वो जगह और क्यों यहाँ के लोग बरसों से दिवाली का त्योहार नहीं मना रहे हैं।

यहाँ नहीं मनाई जाती दिवाली

भगवान् राम के रावण का वध करने के बाद अयोध्या वापसी पर नगरवासियों ने खुशियां मनाई थीं और पूरी अयोध्या नगरी को दीपों से जगमगा दिया था। किसी भी कोने में अँधेरा न रहे इसलिए वहां के लोगों ने किसी भी कोने को अँधेरे में रहने नहीं दिया और हर तरह रौशनी ही रोशनी दिखाई देने लगी। वहीँ भारत में ही एक ऐसी जगह भी है जहाँ के लोग दिवाली का ये त्योहार नहीं मनाते हैं। आइये जानते हैं क्या है इसकी वजह और आखिर क्यों नहीं मनती हैं यहाँ दीपावली।

भारत के राज्य केरला में दिवाली का त्योहार धूमधाम से नहीं मनाया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहाँ ऐसी मान्यता है कि केरल के राजा और असुर महाबली की दीवाली के दिन मौत हुई थी वहीँ केरला में हमेशा से लोग असुर महाबली की आराधना करते आये हैं। यही वजह है कि यहाँ पर लोग दिवाली का ये त्योहार धूमधाम से नहीं मानते हैं।

इस वजह से भी नहीं मानते केरला के लोग दिवाली

केरला में दिवाली नहीं मनाने की जहाँ एक वजह धार्मिक है वहीँ इसको मौसम की वजह से भी वहां के लोग नहीं मना पाते। जहाँ एक ओर उत्तर भारत के लोग इसे मानसून ख़त्म होने और सर्दियों की शुरुआत के साथ मानते हैं वहीँ केरला में ऐसा नहीं होता है। यहाँ न तो सर्दी की शुरुआत होती है और न ही मानसून ख़त्म होता है। ऐसे में बारिश की वजह से यहाँ लोग दीये नहीं जला पाते साथ ही न ही ये लोग पटाखे ही छुड़ा पाते हैं। वहीँ यहाँ धूम धाम से दिवाली इसलिए भी नहीं मनाई जाती क्योंकि यहाँ बारिश होती रहती है।

Tags:    

Similar News