गजब: ये बैंक हैं अनोखा, यहां नहीं होते पैसे की लेन-देन,जानिए इसका काम

Update:2018-07-18 10:14 IST

जयपुर: हमारे देश की बैंकिंग व्यवस्था को सबसे बड़ी बैंकिंग प्रणाली में शामिल किया गया हैं। क्योंकि यहां पर विभिन्न प्रकार के बैंक हैं। लेकिन हम जिस बैंक की बात कर रहे हैं वैसा बैंक अभी तक भारत में नहीं हैं। क्योंकि इस बैंक में आम तौर पर होने वाले पैसों के आदान-प्रदान की जगह प्रेम कहानियां जमा होती हैं। इसे लव बैंक के नाम से जाना जाता हैं।

स्लोवाकिया के एक छोटे से शहर बन्स्का स्टीवनिका में प्रेमी जोड़े वैलेंटाइंस डे के मौके को खास बनाने की तैयारियों में जुटे हैं और इस तैयारी का सबसे अहम हिस्सा है अपनी रोमांस से भरी प्रेम कहानी को एक खास जगह पर जमा करना। इस जगह का नाम है लव बैंक।

जरा संभलकर! अगर जाएंगे इस कुएं के पास तो बन जाएंगे पत्थर

स्लोवाकिया के इस शहर में एक एग्ग्जीबिशन का आयोजन किया गया है कि जिसका मेन अट्रैक्शन यह लव बैंक है जिसे दुनिया की सबसे लंबी प्रेम कविता मरीना की याद में बनाया गया है। इस कविता को स्लोवाकिया के कवि आंद्रेज स्लेडकोविक ने लिखा था।

आंद्रेज की प्रेमिका मारिया बन्स्का स्टीवनिका शहर के जिस घर में रहती थीं वह अब प्यार का केंद्र बन गया है और यहां पर हर साल इंटरैक्टिव एग्जीबिशन का आयोजन होता है। साथ ही यहां एक लव ओ मीटर भी होता है जिसमें प्रेमी जोड़ों के बीच कितना प्यार और मोहब्बत है, इसे नापा जाता है। आप भी अपने प्यार को यहां नाप सकते हैं।

Tags:    

Similar News