स्मोकिंग से भी जुड़ा है टमाटर-सेब के फायदे, रिसर्च में हुआ खुलासा

Update: 2017-12-24 00:35 GMT

जयपुर: सेब और टमाटर के फायदों के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के एक ताजा रिसर्च में टमाटर और सेब के जो फायदे बताए हैं रिसर्च में कहा गया है कि तीन सेब रोज खाए जाएं तो इससे फेफड़ों की एजिंग की समस्या को धीमा किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे 10 सालों के स्मोकिंग के दुष्प्रभाव को भी खत्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...घर में लाना सकारात्मक माहौल तो मोमबत्तियों का यहां करें इस्तेमाल

शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस मामले में दो टमाटर भी उतने ही फायदेमंद हैं जितने के तीन सेब। लेकिन इसकी एक शर्त यह है कि सेब या टमाटर ताजा और प्राकृतिक होना चाहिए। ये बहुत दिन से स्टोर किए न हों और न ही प्रोसेस्ड हों। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रोसेस्ड टमाटर और सेब से ऐसा फायदा नहीं मिला। यदि कोई पिछले 10 साल से स्मोकिंग कर रहा है और उसके फेफड़ों को इससे नुकसान हुआ है तो टमाटर और फलों का सेवन इस समस्या को दुरुस्त कर सकता है। खासकर फलों में सेब।

जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने दो टमाटर या तीन सेब रोज खाने वालों पर यह अध्ययन किया है। शोधकर्ताओं ने पाया है फलों में सेब एक ऐसा फल है जिनमें फेफड़ों को दुरुस्त करने वाले रसायन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। शोध में पाया गया है कि स्मोकिंग करने वालों को होने वाली इन्क्योरेबल क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मनी डिसार्डर (सीओपीडी) जैसे गंभीर समस्या में भी फलों के सेवन से टाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें...हेल्थ: आप भी पीते हैं ऐसे पानी तो छोड़ दें ये तरीका, जानते क्यों?

शोधकर्ताओं ने 650 लोगों की डाइट और फेफड़ों के फंक्शन का अध्ययन किया और इसमें जो तथ्य सामने आए उन्हें बिट्रेन की एक मैगजीन में प्रकाशित किया। शोधकर्ताओं लोगों की फेफड़ों की क्षमता का पता लगाया कि वह कितनी ऑक्सीजन लेते हैं और कितनी बाहर निकालते हैं। इसके 10 साल बाद इन्हीं लोगों के फेफड़ों की क्षमता का परीक्षण किया। इस परीक्षण में पाया गया कि जिन लोगों की डाइट में सेब टमाटर शामिल किए गए थे उनके फेफड़ों दूसरों की तुलना में ज्यादा मजबूत हैं। खासकर स्मोकिंग करने वालों के फेफड़ों में काफी सुधार देखने को मिला।

Tags:    

Similar News