प्रेग्नेंसी के बाद हो सकती है ये बीमारी, इन टिप्स से उन पलों को बनाएं खूबसूरत यादगार

Update:2018-09-17 21:29 IST

जयपुर:किसी भी महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल वो होता है जब वो एक बच्चे को जन्म देती है, क्योंकि उसके बाद से वो मां यानि प्रकृति के समान बन जाती है,क्योंकि वो एक नई जिंदगी को इस दुनिया में लेकर आती है, लेकिन कई बार अनजाने में हुईं कुछ छोटी गलतियां उसे पूरी जिंदगीं का दर्द दे जाती हैं। इसलिए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं,जिन्हें अपनाकर प्रेग्नेंसी के दौरान अनजाने में होने वाली गलतियों को करने से बच सकेंगी।

विश्वकर्मा पूजा आज: दुनिया के सबसे पहले ‘इंजीनियर’ की ऐसे करें पूजा, ये है शुभ मुहूर्त

* प्रेग्नेंट महिलाओं को हमेशा अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में गैस,इंफेक्शन और एसीडिटी आदि कई तरह की परेशानियां होने का खतरा बना रहता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को कोशिश करनी चाहिए कि वो ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड यानि विटामिन्स,प्रोटीन और मिनरल्स का संतुलित मात्रा में सेवन करें।

*प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शरीर में होने वाले किसी भी दर्द के लिए कभी भी कोई दवा बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए। इससे कई बार दवाओं का साइड इफेक्ट गर्भ में पल रहे बच्चे पर देखे जाते हैं।

*प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कम से कम यात्रा करनी चाहिए और लंबी यात्रा करने से बचना चाहिए, खासकर जब आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करती हों। अगर काम जरूरी ही हो तो हमेशा यात्रा का ऐसा समय चुनें जब भीड़ कम हो।

*कहते हैं जैसा हम सोचते और महसूस करते हैं उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। इसी तरह जब आप प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव में रहती हैं तो इसका सीधा असर आपके शरीर के साथ ही आपके अजन्में बच्चे पर भी पड़ता है।

बड्डे वाले दिन जान लो, किस ब्रांड के शौकीन हैं अपने PM, हल्के में मत लेना

*एक शोध में पता चला है कि प्रेग्नेंट महिलाओं के मोबाइल के रेडिएशन का असर उनके बच्चे पर पड़ता है। जो बेहद गंभीर होता है।

*प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हमेशा ढीले कपड़े ही पहनने चाहिए और टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपको शरीर में कई दर्द होने की परेशानी से निजात मिलती है।

*कहा जाता है कि जैसा हम देखते और सुनते हैं उसका असर हमारे साथ-साथ हमारे बच्चे पर भी पड़ता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर डरावानी फिल्में या सीरियल देखने से बचना चाहिए।

* प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अनगिनत शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है, इसलिए कोशिश करें कि आप हमेशा ही किसी के साथ ही घर पर रूकें और कभी-कभार ही अकेले रहें।

*प्रेग्नेंट महिलाओं के पेट के बल सोने से बच्चे के सिर पर दबाव पड़ता है। जिससे बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

* प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, क्योंकि शरीर के और डिहाईड्रेट होने पर प्री-मैच्यौर डिलीवरी होने का का खतरा बढ़ जाता है।

Tags:    

Similar News