4,309 औद्योगिक इकाईयों ने अपने श्रमिकों को किया भुगतान

राज्य सरकार ने लाकडाउन के दौरान किसी भी औद्योगिक इकाई के श्रमिकों का वेतन रूकने पर कडी कार्रवाई करने को कहा है। यही कारण है कि कई औद्योगिक इकाइयों ने अपने श्रमिको का भुगतान करना शुरू कर दिया है।

Update: 2020-04-18 10:52 GMT
4,309 औद्योगिक इकाईयों ने अपने श्रमिकों को किया भुगतान

लखनऊ। राज्य सरकार ने लाकडाउन के दौरान किसी भी औद्योगिक इकाई के श्रमिकों का वेतन रूकने पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। यही कारण है कि कई औद्योगिक इकाइयों ने अपने श्रमिको का भुगतान करना शुरू कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि लाॅकडाउन की अवधि में उद्योग विभाग के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की श्रमिक भरण-पोषण योजना के तहत निर्माण कार्यों से जुड़े, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल 23.70 लाख श्रमिकों एवं निराश्रित व्यक्तियों को भी एक-एक हजार रूपए की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें... ये क्या हो रहा: लॉकडाउन में राइफल लेकर निकले लोग, इस देश में बढ़ी मुसीबतें

6,442 औद्योगिक इकाईयां चालू

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश की 36,090 फैक्ट्री से सम्पर्क किया गया, जिनमें 34,309 द्वारा अपने श्रमिकों को लगभग 512.98 करोड़ रुपये के वेतन का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 6,442 औद्योगिक इकाईयां चालू हो गई हैं।

ये भी पढ़ें... पॉर्न साइट से रहें दूर: हो सकता है नुकसान, आप पर है इनकी नजर

प्रदेश में 909 फ्लोर मिल, 419 तेल मिल एवं 267 दाल मिल संचालित हैं। प्रदेश में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूेपमेन्ट एवं मास्क निर्माण की 70 यूनिट तथा सेनिटाइजर की 99 इकाईयां क्रियाशील हैं। प्रदेश में मेडिकल इक्यूपमेन्ट एवं दवा निर्माण से संबंधित 412 इकाईयां संचालित हैं।

ऑनलाइन कोर्स की भी समीक्षा

अवनीश अवस्थी ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था का निरन्तर अनुश्रवण करते हुए ऑनलाइन कोर्स की भी समीक्षा की जाये, जिससे लाॅकडाउन अवधि में शिक्षण कार्य सुचारू रूप से चलता रहे।

ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में नाला सफाई, मार्ग निर्माण आदि परियोजनाओं की टेण्डर सहित विभिन्न प्रक्रियाएं आॅनलाइन प्रारम्भ की जाएं, जिससे लाॅकडाउन के तत्काल बाद कार्य प्रारम्भ हो सके। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्री का कार्य प्रारम्भ हो गया है।

ये भी पढ़ें... PNB घोटाला: नीरव मोदी के भाई ने ED को पत्र लिख कर कही ये बड़ी बात

Tags:    

Similar News