Aaj Ka Mausam: मूसलाधार बारिश के साथ आकाशीय बिजली ढाएगी कहर, यूपी के इन 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Aaj Ka Mausam: आज 14 जुलाई को कई जिलों में तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-14 02:38 GMT

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: पिछले कुछ दिनों से उमस से परेशान लोगों को शनिवार शाम हल्की बारिश से राहत मिली। धीमा पड़ा मॉनसून शनिवार शाम से फिर से रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। प्रदेश के तमाम हिस्सों में हल्की बारिश और तेज हवा के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है। उत्तर प्रदेश में बारिश का ये दौर अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तेज बारिश की आशंका है। आज 14 जुलाई के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार इन सभी जिलों में तेज बारिश के साथ आंधी और वज्रपात भी हो सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है। 

11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में शनिवार शाम को हल्की बारिश हुई। इसी के साथ मॉनसून वापसी करता नजर आ रहा है। आज 14 जुलाई को कई जिलों में तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश  प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार आगरा, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, फतेहपुर, बांदा, प्रयागराज, कौशांबी और चित्रकूट में भारी बारिश की आशंका है। इसके साथ ही गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर में तेज बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने के आसार भी हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 11 जिलों में वज्रपात-आंधी के साथ बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में गिर सकती है आकाशीय बिजली

प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और रायबरेली में गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका है। इसके साथ ही अमेठी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में भी तेज बारिश के साथ बिजली गिर सकती है।  

बारिश के साथ चल सकती है तेज आंधी

बीते करीब चार दिनों से लोग उमस से परेशान रहे। हालांकि कल शनिवार शाम हल्की बारिश होने से लोगों को राहत मिली है। कल हल्की बारिश के बाद तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट आई है। शुक्रवार को यूपी में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आज के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके हिसाब से आज तेज बारिश के साथ तेज हवा और आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को खराब मौसम से बचने की सलाह दी है। 

Tags:    

Similar News