Aaj Ka Mausam: बारिश और बाढ़ से यूपी बेहाल, 51 जिलों में अलर्ट जारी, अगले तीन दिन यहां होगी भारी बारिश

UP Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश होने की आशंका है। कुशीनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-12 02:31 GMT

UP Weather Update (Pic: Social Media)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मॉनसून का असर बरकरार है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में जमकर तो कहीं रुक-रुक कर बारिश होती रही। बीते दो दिनों में बारिश की वजह से उमस भी बढ़ी है। बारिश के बाद भी तापमान में गिरावट नहीं देखने को मिली। इसके साथ ही कई जिलों में भारी बारिश से बाढ़ ने लोगों को बेहाल कर रखा है। तेज बारिश से कई नदियां उफान पर हैं। इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है। पश्चिमी के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी छींटे पड़ सकते हैं। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बाढ़ की स्थिति को लेकर बड़ा अनुमान जारी किया है। इसके अनुसार 12 और 13 जुलाई को भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माना जा रहा है कि आज शुक्रवार को मौसम अपने पुराने रंग में वापस लौटेगा। पिछले दो-तीन दिनों से कई इलाकों में बारिश कम हुई है। हालांकि, आने वाले तीन से चार दिनों में ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही उमस से अभी राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 5 दिन तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। 

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के जारी अनुमान में बताया गया है कि राजधानी लखनऊ और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि आने वाले दो से तीन दिनों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि 15 जुलाई के बाद मॉनसून और राफ्तार पकड़ेगा। यानी 15 जुलाई के बाद बारिश में तेजी देखने को मिल सकती है। 

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की आशंका है। प्रदेश के श्रावस्ती,बहराइच, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, गोंडा, बलरामपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, मथुरा, बुलंदशहर, बिजनौर, हाथरस,अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

51 जिलों में अलर्ट

मानसून की शुरुआत से ही गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश हो रही है। आने वाले तीन दिनों में यहां भारी बारिश ही आशंका है। भारी बारिश के चलते नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। कई गांव जलमग्न हो गए हैं। जिलों के कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने कुशीनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में इन 4 जिलों के अलावा 47 जिलों में बारिश, आंधी और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:    

Similar News