Mathura : 'धर्म परिवर्तन' का दबाव निकला झूठा, जमीनी विवाद को दिया तूल, जानें क्या था पूरा विवाद?

Mathura: बुजुर्ग ने गांव के ही मुस्लिम समुदाय के लोगों पर डराने-धमकाने और गांव से पलायन करने या धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने का आरोप लगाया था। लेकिन, जांच के बाद मामला कुछ और निकला।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-09-02 09:10 GMT

पीड़ित तेजराम

Mathura News : उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के कोसीकलां थाना के गांव महरौली निवासी एक बुजुर्ग ने गांव के ही मुस्लिम समुदाय के लोगों पर डराने-धमकाने और गांव से पलायन करने या धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने का आरोप लगाया था। बुजुर्ग के आरोपों से स्थानीय पुलिस की दिन उड़ा गई। पुलिस ने आनन-फानन में बुजुर्ग के प्रार्थना पत्र पर संज्ञान लिया।

स्थानीय पुलिस ने जब गांव जाकर जांच की तो मामला जमीनी विवाद का निकला। फिलहाल पुलिस ने बुजुर्ग की तहरीर पर मारपीट का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के बुलाने पर दूसरा पक्ष भी थाना पहुंचा। उसने बताया कि, बुजुर्ग बार-बार योगी सरकार की धमकी देता रहा। पूर्व में भी राजस्व विभाग की टीम कई बार जमीन की नापी कर चुकी है। लेकिन, पीड़ित पक्ष के संतुष्ट न होने की वजह से तथा बार-बार उल्टे सीधे आरोपों की तहरीर दिया जाता रहा है। 

क्या कहना है पीड़ित पक्ष का? 

पीड़ित पक्ष तेजराम ने इस संबंध में मीडिया से बात की। उनका कहना है कि उसने सबसे गुहार लगाई, लेकिन दबंग परेशान करते हैं। बताया कि, अगर वह इस्लाम स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि आरोपी ने उनके घर में घुसकर मारपीट भी की और घर में सामान तोड़फोड़ डाले। साथ ही, उसे जान से मारने की धमकी दी, कि जब तक वह इस्लाम धर्म स्वीकार नहीं कर लेता ऐसा होता ही रहेगा।

ग्राम प्रधान ने कहा- छुटभैया नेता माहौल खराब कर रहे 

उधर, मामले के तूल पकड़ने पर थाने पहुंचे ग्राम प्रधान ने बताया कि 'गांव में शांतिपूर्ण माहौल है। जमीनी विवाद का मामला है। ग्राम जमीन की भूमि पर कई लोग कब्ज़ा कर रहे हैं। मुस्लिम धर्म अपनाने जैसा कोई मामला नहीं है। कुछ छुटभैया नेता माहौल खराब करना चाहते हैं। सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले नेताओं पर कार्यवाही होनी चाहिए।'

वहीं, पीड़ित तेजराम पक्ष का कहना है कि मेढ़ को आगे बढ़ाने पर कहासुनी हुई थी। आरोपियों के परिवार के लोग भी समाधान नहीं चाहते हैं। दबंगई का मामला है। 

एसपी- विरोधी पक्ष कर रहे जमीन कब्ज़ा का प्रयास    

इस संबंध में एसपी ग्रामीण त्रिगुन बेसिन ने बताया, कि तेजराम नाम के बुजुर्ग ने थाने में प्रार्थना पत्र दिया था। उसका गांव के पास ही 100-100 वर्ग गज के दो प्लॉट हैं। जिन पर विपक्षी लोगों ने मेढ़ तोड़कर कब्ज़ा करने का प्रयास किया है। जिसका विरोध करने पर उनके द्वारा मारपीट की गई। इसी मामले में केस दर्ज कर लिया गया है।  

Tags:    

Similar News