रमजान पर एडवाइजरी जारी: लॉकडाउन तोड़ने पर होगी सख्त कार्यवाही

कोरोना के कारण लागू लाकडाउन के बीच ही आगामी 23 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान माह को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी अधिकारियों को रमजान के दौरान कानून-व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

Update: 2020-04-15 09:45 GMT
रमजान पर एडवाइजरी जारी: लॉकडाउन तोड़ने पर होगी सख्त कार्यवाही

लखनऊ। कोरोना के कारण लागू लाकडाउन के बीच ही आगामी 23 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान माह को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी अधिकारियों को रमजान के दौरान कानून-व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। एडवाइजरी में लाकडाउन के कारण सभी को अपने घरों में ही तराबी पढने और नमाज अदा करने को कहा गया है तथा इसका उल्लघंन करने पर पुलिस को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए धर्मगुरूओं से इस संबंध में अपील करने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें… खेल रहे जान से: तेजी से बढ़ रहा मौत का तांडव, नहीं मान रहा यूपी का ये राज्य

धर्मगुरुओं से अपील

यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि लाकडाउन को देखते हुए सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक व उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस अधीक्षक धर्मगुरुओं से अपील करने का अनुरोध किया जाए।

जिसमे धर्मगुरू लोगों से त्योहार घरों में मनाने, जुलूस न निकालने, सामूहिक रूप से नमाज न अदा करने, एक स्थान पर एकत्रित होकर तराबी व रोजा इफ्तार न करने के साथ-साथ सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरी तरह से पालन करने की अपील करें।

इसके साथ ही सभी पुलिस अधिकारी स्थानीय अभिसूचना इकाई तथा अन्य अभिसूचना तंत्रों को सक्रिय कर दे तथा राष्ट्रविरोधी और शरारती तत्वों द्वारा कानून-व्यवस्था भंग करने की साजिश की जानकारी प्राप्त कर विधिक कार्यवाही विशेष तौर पर करें।

ये भी पढ़ें… इस राज्य के मुख्यमंत्री का हुआ कोरोना टेस्ट, डॉक्टरों ने होम क्वारनटीन की दी सलाह

सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखेे

सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे-फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर, वाट्सएप आदि पर कड़ी नजर रखेे, असत्य व भ्रामक सूचना प्रसारित होने पर उसका तत्काल प्रभावी खण्डन किया जाये। प्रत्येक छोटी से छोटी सूचना पर समुचित व तत्काल रिस्पांस किया जाये।

एडीजी कानून-व्यवस्था ने अपने निर्देश में कहा है कि अधिकारी जनपद में उपलब्ध पुलिस बल की समीक्षा कर लेे तथा अधिक से अधिक संख्या में पुलिस बल का शांति व्यवस्था बनाये रखने में उपयोग करेे और जिलें में उपलब्ध संसाधनों से रिजर्व बल बना कर पुलिस लाइन्स में तैयार रखा जाए।

इसके साथ ही मिश्रित आबादी वाले तथा संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी की जाये। संवेदनशील व मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस पिकेट व गश्त की प्रभावी व्यवस्था की जाये। वाहनों के अवैध आवागमन को रोकने के लिए नाका व बैैरियर स्थापित किये जाये। यातायात पुलिस कर्मियों की डियूटी आवश्यकतानुसार पर्याप्त संख्या में लगायी जाये।

लोगों को निरंतर जागरूक किया जाये

उन्होंने कहा है कि पुलिस द्वारा अपने वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लाकडाउन तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने के लिए लोगों को निरंतर जागरूक किया जाये।

ये भी पढ़ें… अमेरिका की गिरती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लायेंगे ये 6 भारतीय, ट्रंप को करेंगे रिपोर्ट

सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने समकक्षीय मजिस्ट्रेट के साथ निरंतर भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन का प्रभावी अनुपालन किया जा रहा है। प्रभावी गश्त कर कहीं भी भीड़-भाड़ किसी भी दशा में एकत्रित न होने दें। इस अवसर पर पूर्ण सतर्कता बरती जाये।

सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित

यूपी 112 के वाहनों का व्यवस्थापन संवदेनशील मार्गो, स्थलों पर किया जाये। त्यौहार रजिस्टरों को अपडेट कर लिया जाये तथा जनपदों के ऐसे स्थानों को चिन्हित कर ले, जहां ऐसी घटना होने की सम्भावना हो।

जिले के सभी क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्षों को निर्देशित किया जाए कि वे ऐसे सभी स्थानों का भ्रमण करे तथा एहतियात के तौर पर ऐसे सभी स्थानों पर जाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।

साम्प्रदायिक तत्वों की सूची अपडेट कर ली जाये तथा उनके विरुद्ध निरोधात्मक व वैधानिक कार्यवाही की जाये तथा नागरिक सुरक्षा संगठन के पदाधिकारियों का भी सहयोग लिया जाये।

ये भी पढ़ें… PCB का बड़ा बयान: IPL के लिए एशिया कप की नहीं देंगे बलि

Tags:    

Similar News