Agra News: धूमधाम से मनाया गया ब्रेल डे, बच्चों की पढ़ाई देख सभी लोग रह गए दंग

Agra News: आगरा के 80 फुटा रोड पर कालिंदी विहार में दृस्टिबाधित व दिव्यांग बच्चों को शिक्षा दी जाती है यंहा पर बच्चे कम्प्यूटर, ब्रेल, ओरिएंटेशन एंड मोबिलिटी, व मोबाइल की मुफ्त शिक्षा प्राप्त करतें हैं।

Report :  Rahul Singh
Update: 2023-01-04 12:20 GMT

Agra News (Newstrack)

Agra News: आगरा में ब्रेल डे बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सेंटर पर करीब 262 बच्चे विजन एड सेंटर पर रजिस्टर्ड है। आगरा के 80 फुटा रोड पर कालिंदी विहार में दृस्टिबाधित व दिव्यांग बच्चों को शिक्षा दी जाती है यंहा पर बच्चे कम्प्यूटर, ब्रेल, ओरिएंटेशन एंड मोबिलिटी, व मोबाइल की मुफ्त शिक्षा प्राप्त करतें हैं। यहाँ बच्चे किताबें उंगली से समझकर पढते है। दृष्टिबाधित बच्चे छड़ी के सहारे से चलते हैं बच्चों से बातचीत की तो सबका अलग सपना है।

यहाँ कोई आईएस बनना चाहता है तो कोई नौकरी करना चाहता है सुनिये क्या कहना था यहाँ के बच्चों का।

सेंटर की अध्यापिका ललिता ने बताया ये बच्चे काफी होनहार है निश्चित रूप से बड़े होकर अपने भविष्य का निर्माण करेगे। उन्होंने यह भी बताया की यहाँ के बच्चे स्टिक की मदद से सडक पार करते, ब्रेल पढ़ते हैं और कम्प्यूटर, मोबाइल भी चलाते हैं जिससे आने वाले समय मे वो कोई भी अच्छी जॉब कर सकते हैं।

परिजनों से बातचीत हुई तो उन्होंने कहा इस प्रकार की शिक्षा के बारे में कभी सोचा नही था लेकिन यहाँ आकर विश्वास हुआ और बहुत अच्छा लगा। अब आने वाले समय पर बच्चे के भविष्य के बारे में टेंशन कम हुई इस प्रकार के बच्चों को देखने के लिए नैनीताल से भी लोग आए और अन्य जगह से भी समय समय पर आते रहतें हैं। उन्होंने भी सेंटर की काफी जमकर तारीफ करते हुए क्या कुछ कहा सुनिए

अध्यपिका सपना ने बताया कि हम घर घर जाकर इस प्रकार के बच्चों को सर्च करते है और परिजनों को सेण्टर के बारें में बताते हैं। काफी परिजन सहयोग कर रहे हैं काफी बच्चों में इम्प्रूवमेंट भी हो रहा है बस अध्यापको के साथ परिजन भी सपोर्ट करे बस यही कामना है।

विजन सेन्टर के सेंटर इंचार्ज कमलकान्त ने बताया कि सेंटर पर 262 बच्चे रजिस्टर्ड हैं। जिसमे से करीब 162 बच्चे सेंटर पर आकर पढ़ाई करते हैं। और करीब 100 बच्चों को घर घर जाकर प्रति घंटा पढ़ाई कराई जा रही है।

बहुत परिजनों का काफी सहयोग भी मिल रहा है। उन्होंने शहर के अन्य लोगो से भी इस प्रकार के बच्चों के पढ़ाने में अपील की और कहा कालिन्दी विहार में अपने इस प्रकार के बच्चे को सेंटर पर लाये और देखे। और अपने बच्चे के भविष्य का निर्माण करने के मदद करे।

सृजन सिंह प्रोजेक्ट मैनेजर से बातचीत भी की उन्होंने बताया कि अभी कई योजनाओ से लाभ दिलाने में मदद करना हमारा उद्देश्य रहेगा। अन्य योजना जैसे कौशल विकास योजना से जुड़ी चीजो से बच्चों को लाभान्वित कराया जायेगा जाएगा और सृजन सिंह ने बताया कि ये बच्चें आगे चलकर अपने देश व अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे।

Tags:    

Similar News