Aligarh News: वेतन नहीं मिलने से एएमयू के सुरक्षा कर्मियों ने शुरू की भूख हड़ताल

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सुरक्षाकर्मी कार्य बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए हैं। शनिवार को बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय पर एएमयू के सुरक्षाकर्मी एकत्र होकर अपनी मांगों को लकेर प्रदर्शन कर रहे है।

Update: 2023-05-20 20:10 GMT

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सुरक्षाकर्मी कार्य बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए हैं। शनिवार को बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय पर एएमयू के सुरक्षाकर्मी एकत्र होकर अपनी मांगों को लकेर प्रदर्शन कर रहे है। दरअसल, पिछले तीन महीने से सैलरी और एक्सटेंशन नहीं मिलने से एएमयू के सुरक्षाकर्मी नाराज है। जिसके चलते सुरक्षा कर्मी धरने पर बैठ गए हैं। एएमयू में छात्रों की सिक्योरिटी इन्हीं सुरक्षाकर्मियों के भरोसे है।

एएमयू परिसर की सुरक्षा में तैनात पहरेदार पिछले तीन महीने से वेतन नहीं दिए जाने और एक्सटेंशन नहीं मिलने पर नाराज है। कर्मचारियों ने कहा कि वेतन और एक्सटेंशन मिलने के बाद ही ड्यूटी करेंगे। सुरक्षाकर्मी भीषण गर्मी और धूप में प्रशासनिक भवन के बाहर बैठे है। करीब डेढ़ सौ सुरक्षाकर्मियों को अब तक पगार नहीं मिली है। यह सुरक्षाकर्मी पिछले करीब 25 सालों से एएमयू परिसर की सुरक्षा में तैनात हैं। एएमयू की सुरक्षा में तैनात उम्मीद फातिमा ने बोला कि हमने अपनी 20 साल की जिंदगी दे दी। अब हमारी कंडीशन ऐसी नहीं है। कि कहीं कोई और नौकरी देगा। एक व्यक्ति के साथ कम से कम परिवार के 10 लोग होते हैं। उनकी रोजी-रोटी का सवाल है।

फातिमा ने बताया कि हम 14 हजार रुपये में अपने परिवार का खर्च चलाते है। पिछले 6 साल से वेतन नहीं बढ़ाया गया। इन रुपयों में गुजारा कैसे करते हैं। यह हम ही जानते हैं। परिवार में परिजन बीमार होते हैं। शादियां पड़ती है। बच्चे पढ़ते भी है। मकान का किराया भी जाता है। कोरोना काल में भी ड्यूटी करते रहे। दो दिन की छुट्टी भी नसीब नहीं हुई।

जारी रहेगी हड़ताल

सुरक्षाकर्मी प्रशासनिक भवन पर प्रदर्शन कर अपनी बात रखने के लिए जुटे। समस्त सुरक्षाकर्मियों ने प्रॉक्टर ऑफिस एएमयू प्रशासन को अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने की चेतावनी पहले दे दी थी। सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों ने बताया कि हमारी सैलरी रोक दी गई है। नौकरी से निकालने की बात भी सामने आ रही है। जब एएमयू के अधिकारियों से बात की तो कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिला। सुरक्षाकर्मियों ने कहा जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती है। तब तक धरना जारी रहेगा।

Tags:    

Similar News