मथुरा में होली की धूम: द्वारिकाधीश मंदिर में खूब उड़े रंग-गुलाल, देखें तस्वीरें

मंदिर के गोस्वामी जहां कान्हा राधा रानी और उनकी सखियों को रंग गुलाल से फागुन की मस्ती के रंगों में रंगे हुए थे तो वहीं श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त हो भगवान के संग होली खेलने का आनंद ले रहे थे ।

Update: 2021-03-21 12:31 GMT
मथुरा में होली की धूम: द्वारिकाधीश मंदिर में खूब उड़े रंग-गुलाल, देखे तस्वीरें

मथुरा: देश में एक तरफ जहां आगामी चुनावों के चलते राजनीतिक रंग दिखाई दे रहे है वहीं ब्रज में 40 दिवसीय होली के अलग अलग रंग दिखाई दे रहे हैं। ब्रज में बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव की धूम आज मथुरा के विश्व प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में ढप होली के रूप में दिखाई दी । मंदिर प्रांगण में जहां बड़े ढप को रख कर भगवान को होली के रसियाओं के साथ गुलाल और छोटी छोटी पिचकारियों से रंग लगाया गया । इस दौरान देश विदेश से आये श्रद्धालुओं के लिए यह पल आनंदित और सराबोर कर देने वाला रहा ।

मंदिर में बड़े ढप के साथ जारी है होली उत्सव

एक तरफ भगवान के मनमोहक स्वरूप के दर्शन और उनकी मनोहारी छवि की आरती तो श्रद्धालुओं के लिए आम बात होती है लेकिन द्वारिकाधीश मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आज का दिन बेहद खास था क्योंकि मंदिर में बड़े ढप के साथ जारी है होली उत्सव ।

मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी ने दी जानकारी

मंदिर के चौक में रसिया मंडली बड़े ढप को रखती है और तरह तरह के उत्सवों से भगवान और भक्तो को प्रेम के कई रंगों में रंगा जाता है । ढप होली के बारे में मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी ने बताया कि पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय में अनादि काल से इस होली की शुरुआत होने की व्यवस्था है ।

 

फागुन माह की शुरुआत के प्रथम दिन मंदिर परिसर में करीब 5 फीट ऊंचा और करीब 3 फीट चौड़ा ढप रखा जाता है । जिसको एक महीने पहले से तेल पिलाया जाता है और ब्रज के प्रसिद्ध रसिया गायक रसियाओं का गायन कर भगवान को रिझाते है ।

ये भी पढ़े....हॉट अवतार में मलाइका अरोड़ा ने शेयर की तस्वीर, फैंस बोले- हाय गर्मी!!

श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त

एक तरफ जहां मंदिर के गोस्वामी जहां कान्हा राधा रानी और उनकी सखियों को रंग गुलाल से फागुन की मस्ती के रंगों में रंगे हुए थे तो वहीं श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त हो भगवान के संग होली खेलने का आनंद ले रहे थे ।

आप भी सुन लीजिए कि कान्हा के साथ होली खेलने के बाद किस तरह की आनंद की अनुभूति और कामना मन को प्रफ्फुलित कर देती है ।

ब्रज में होली उत्सव हो रहा गहरा

बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव ब्रज में धीरे धीरे और गहरा होने होने लगा है क्योंकि आज से फागुन की शुरुआत जो हो चुकी है यदि आप भी फागुन की मस्ती का आनंद लें कान्हा के प्रेम रंग में रंगना चाहते है तो फिर आप देर मत करिए ।

क्योंकि कान्हा भी इस समय माखन छोड़ अपने भक्तों के साथ होली खेलने में मदमस्त जो है । कल राधा रानी की नगरी बरसाना में लड्डू होली की धूम दिखाई देगी ।

रिपोर्ट : नितिन गौतम

ये भी पढ़े....CM योगी का जनता दरबार: व्हील चेयर पर आए 109 वर्षीय संत से मिले, पूरी की ये इच्छा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News