कन्या सुमंगला योजना के लक्ष्य में फिसड्डी ये जिला, अब तक तीन फीसदी आवेदन

कन्या सुमंगला योजना की स्थिति जनपद औरैया में बेहद ही खराब है। यहां पर अब तक सिर्फ़ तीन फ़ीसदी लक्ष्य पूरा किया जा सका है।

Update: 2020-09-26 16:22 GMT

औरैया। कन्या सुमंगला योजना की स्थिति जनपद औरैया में बेहद ही खराब है। यहां पर अब तक सिर्फ़ तीन फ़ीसदी लक्ष्य पूरा किया जा सका है। जबकि प्रदेश सरकार ने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। मगर इसमें जिला स्तरीय अधिकारी हीलाहवाली करते हुए नजर आ रहे हैं।शनिवार को जिला अधिकारी ने अधिकारियों की गोपनीय बैठक लेकर उन्हें सख्त निर्देश दिए और कहा यदि तीन दिनों में इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत न की गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

औरैया में सुमंगला योजना में सिर्फ तीन फीसदी आवेदन

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी कन्या सुमंगला योजना में वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य के तीन फीसदी आवेदन होने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने आधा दर्जन विभागों के अधिकारियों को विभागवार लक्ष्य तय कर तीन दिन में ऑनलाइन आवेदनों का लक्ष्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लक्ष्य पूरा न होने की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

साल 2019 में सीएम को महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत

गौरतलब है कि 24 अक्टूबर 2019 में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने प्रदेश में कन्या सुंमगला योजना की शुरूआत की थी। इस योजना में जिले में अब कुल 5500 आवेदन जिला प्रोवेशन विभाग को प्राप्त हो चुके हैं। जिसमें 1686 बालिकाएं लाभान्वित हो चुकी है। जबकि 328 बालिकाओं को शीघ्र इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें : विदा होने से पहले जमकर बरसेगा माॅनसून: इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट

14000 बालिकाओं को योजना का लाभ देने का लक्ष्य

वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, तहसील, पंचायतीराज विभाग, जिला कार्यक्रम विभाग को 14000 बालिकाओं को कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, लेकिन महज 407 आवेदन ही ऑनलाइन हो सके हैं।

डीएम अभिषेक सिंह ने जताई नाराजगी

मामला डीएम अभिषेक सिंह के संज्ञान में आने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। तथा सभी आधा दर्जन विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने अधिकारियों, कर्मचारियों के माध्यम से प्रत्येक दशा में तीन दिन में निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लक्ष्य पूूरा न होने की दशा में कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 दिन में बैठक कर योजना की प्रगति पर समीक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें :वरदान बनी सीएम हेल्पलाइन: 1905 पर हुआ इतने शिकायतों का समाधान

विभाग वार लक्ष्य एक नजर में

विभाग लक्ष्य

सीएमओ 4000

डीआईओएस 2500

औरैया, अजीतमल, बिधूना 1500

एसडीएम

डीपीआरओ 1000

डीपीओ 1500

बीएसए 3500

-------------------------

कुल 14000

-------------------------

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी औरैया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News