UP Election Bahraich: जिलाधिकारी ने कहा मतदाताओं को नकदी या अन्य घूस देने पर होगी सख्त कार्रवाई

UP Election Bahraich: जनपद में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई के साथ अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है।

Report :  Anurag Pathak
Published By :  Monika
Update: 2022-01-09 14:02 GMT

मतदाताओं को नकदी या अन्य घूस देने पर होगी सख्त कार्रवाई (photo : social media )

UP Election Bahraich: विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बात करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र (DM Dr. Dinesh Chandra)  ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य निर्वाचन (general election) की घोषणा के साथ जनपद में तत्काल आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। आदर्श आचार संहिता (aachar sanhita in up) का कड़ाई के साथ अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। डीएम ने बताया कि जनपद में शासकीय व सार्वजनिक सम्पत्तियों से दीवार लेखन, पोस्टर, होर्डिंग्स को हटवाने की कार्यवाही चल रही है।

इसके साथ ही मादक पदार्थां के अवैध निर्माण, संचरण एवं बिक्री तथा भण्डारण पर प्रभावी अंकुश के लिए कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी तक रैली (chunav rally ) , जनसभा (jansabha) , नुक्कड़ सभाओं, विजय जुलूस (vijay juloos) , पदयात्रा, बाईक व साइकिल रैलियों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार कोई व्यक्ति किसी ऐसे निर्वाचन पैम्फलेट अथवा पोस्टर का मुद्रण या प्रकाशन नहीं करेगा। डीएम ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन-तीन स्टैटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। जनपद में गठित की गयीं सभी एस.एस. टीमें अधिसूचना के दिनांक से अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हो जायेंगी।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अत्यधिक प्रचार खर्चो, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी मानक प्रचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगी। ऐसा होने पर मुकदमा दर्ज किया जाए। पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने बताया कि आयोग की मंशानुसार स्वतन्त्र, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है, निरोधात्मक कार्रवाई की गयी है। एसपी ने कहा कि जनपद के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती जा रही है।

ये सभी अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पयागपुर के दिनेश कुमार, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, नानपारा के अजित परेश, महसी के रामदास सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News