Lucknow में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप: इन बातों का जरूर रखें ध्यान, CMO डॉ. मनोज अग्रवाल ने किया निरीक्षण

Lucknow News: राजधानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सैकड़ों की संख्या में लोग इसकी चपेट में हैं।

Written By :  Shashwat Mishra
Published By :  Shweta
Update: 2021-09-01 15:59 GMT

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सैकड़ों की संख्या में लोग इसकी चपेट में हैं। सबसे ज्यादा मामले सीतापुर रोड़ स्थित फैजुल्लागंज इलाके से आए हैं। इसी के मद्देनजर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (CMO Dr. Manoj Agarwal)  ने डेंगू प्रभावित इलाके का निरीक्षण किया। लोगों को इससे बचाव हेतु जानकारी दी। साथ ही, उन्होंने घरों की जांच करवाई। फॉगिंग व एंटीलार्वा का छिड़काव कराया। मुफ्त इलाज सम्बंधित जानकारी भी स्थानीय लोगों को दी।

इन बातों का रखें ख्याल

डेंगू से बचाव हेतु हमें खुले में बिक रहे खाने के सेवन से बचना चाहिए। मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हाथों को समय-समय पर धोएं। बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं। डॉक्टर की सलाह पर ही दवाएं लें। अपने शरीर को व आस-पास साफ-सफाई रखें। कूड़े-कचरे को नियत स्थान पर ही डालें। घर व आस-पास पानी एकत्र न होने दें। गमलों, फ्रिज, पुराने टायर, बर्तन और कूलर की नियमित रूप से सफाई करें। पूरी बांह के कपड़े पहनें। मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें। खिड़की-दरवाजों में जाली का प्रयोग करें। घर का बना हुआ ताजा भोजन ही करें।

अबर्न हेल्थ पोस्ट सेंटर में मुफ्त जांच व इलाज

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल 

बुधवार को सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल बुखार प्रभावित फैज्जुलागंज क्षेत्र के निरीक्षण पर थे। उन्होंने बुखार पीड़ितों के बारे में जानकारी हासिल की। साथ ही, स्थानीय निवासियों को अबर्न हेल्थ पोस्ट सेंटर में मुफ्त जांच व इलाज संबंधी जानकारी दी।

फॉगिंग व एंटीलार्वा का छिड़काव

स्वास्थ्य विभाग ने फैजुल्लागंज क्षेत्र में अभियान चलाकर फॉगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव कराया। 215 घरों की जांच हुई, जिसमें दो घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा मिले। इनके मालिकों को नोटिस जारी की गई। इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केडी मिश्रा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी और मलेरिया इन्स्पेक्टर प्रशांत वर्मा मौजूद रहे।राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की।

Tags:    

Similar News