Lucknow News: 20 सिगरेट पीने के बाद ही फेफड़े में दिखने लगता है बदलाव, तंबाकू-सिगरेट को हाथ लगाने से डरना चाहिए

Oral Cancer: लखनऊ KGMU में 'ओरल कैंसर से बचाव के पहुलओं' विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Monika
Update: 2021-10-06 12:12 GMT

ओरल कैंसर से बचाव के पहुलओं का आयोजन 

Oral Cancer: बुधवार को राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में पैरामेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा 'ओरल कैंसर से बचाव के पहुलओं' (Preventive aspect of oral cancer) विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गेस्ट स्पीकर के तौर पर जनरल सर्जरी एडि. प्रो पारिजात सूर्यवंशी रहे।

इस अवसर पर पैरामेडिकल विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. विनोद जैन ने बताया कि "हमें इस संशय में कभी नहीं रहना चाहिए कि ओरल कैंसर केवल बुजुर्गों या 40 वर्ष की उम्र के बाद के लोगों में होता है। बल्कि किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। इसलिए हमें अच्छे खान-पान का सेवन करना चाहिए। तम्बाकू, सिगरेट इत्यादि चीजों को हाथ लगाने से भी डरना चाहिए।

गेस्ट लेक्चर (फोटो : सोशल मीडिया )

20 सिगरेट पीने के बाद ही फेफड़े में दिखने लगता है बदलाव

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एडि. प्रो पारिजात सूर्यवंशी ने कहा कि ज़िंदगी ताश के एक पत्ते की तरह है। उन्होंने कहा कि "अगर कोई व्यक्ति दस साल से स्मोकिंग कर रहा हो, तो छोड़ने के बाद उसे 10 साल नार्मल होने में लग जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि "नशा निकोटिन करता है। निकोटिन कैंसर नहीं करता है। लेकिन निकोटिन कैंसर एजेंट्स को बढावा देता है, जिससे कैंसर होता है। केवल 20 सिगरेट पीने के बाद ही फेफड़े में बदलाव दिखना शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग करना और शिक्षा देना सबसे ज्यादा बचाव में मदद करता है।

इस कार्यक्रम का संचालन सोनिया शुक्ला द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे शिवांगम गिरी, अनामिका राजपूत, श्याम,रमन एवं शिवानी का विशेष योगदान रहा।

Tags:    

Similar News