Omicron Variant: बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता नया वैरियंट, आइये जाने क्या कहती है डॉक्टर की रिपोर्ट

Omicron Variant: बच्चों को नहीं नुकसान पहुंचा सकेगा Omicron Variant: रिसर्च और विशेषज्ञों की मानें, तो बच्चों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बन चुकी हैं। इसलिए Omicron Variant बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-27 15:51 GMT

बच्चों को नहीं नुकसान पहुंचा सकेगा Omicron Variant: डॉ. आरके धीमन: photo - social media 

Omicron Variant: देश में 3 जनवरी से 15-18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू होना है। जिसको लेकर तरह-तरह की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मग़र, कुछ रिसर्च और विशेषज्ञों की माने, तो बच्चों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बन चुकी हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के चौथे सीरो सर्वे के अनुसार- 7 से 17 वर्ष के बच्चों में 57 प्रतिशत सीरो पॉजिटिविटी दर्ज की गई है। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि 80 प्रतिशत बच्चों में हर्ड इम्युनिटी बन चुकी है।

'बड़ों की अपेक्षा बच्चे ज़्यादा प्रोटेक्टेड'

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के निदेशक डॉ. आर.के. धीमन ने 'न्यूज़ट्रैक' संग बातचीत में बताया कि "वैसे, सभी को कोविड़ एप्रोप्रियेट बिहेवियर (CAB) अपनाना चाहिए। बच्चों को भी इंफेक्शन हुआ था और बच्चों को भी नैचुरल इम्युनिटी बनी थी। अग़र यूपी का देखें तो 80 प्रतिशत बच्चों व बड़ों में हर्ड इम्युनिटी बनी है। बाक़ी, बच्चों के अंदर माइल्ड इंफेक्शन होता है।" उन्होंने बताया कि ''बच्चे एडल्ट और एल्डरली व्यक्तियों की अपेक्षा ज़्यादा प्रोटेक्टेड होते हैं। बच्चों के बारे में ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बच्चों के बारे में बस यह ध्यान देना चाहिए कि उन्होंने मास्क लगा रखा है या नहीं। वह सही से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं या नहीं। जिससे कि वह संक्रमित होने से बचें।''

ICMR के 'सीरो सर्वे' में बच्चों में 57 प्रतिशत सीरो पॉजिटिविटी

केजीएमयू के रेस्पेरटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी ने 'न्यूज़ट्रैक' संग बातचीत में बताया था कि ''अभी तक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने चार सीरो सर्वे किये हैं। जिसमें चौथे सीरो सर्वे में 7 से 17 साल तक के बच्चों को भी रखा गया था। इसमें ऑवरऑल सीरो पॉजिटिविटी 67 प्रतिशत आई थी और बच्चों में यह परसेंटेज 57 प्रतिशत था।" बता दें कि, शरीर में कोविड़ के ख़िलाफ़ एंटीबॉडी बनी है या नहीं, इसे जानने के लिए 'सीरो सर्वे' किया जाता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News