Lucknow University: महिला सशक्तिकरण पर निकला जुलूस, सत्या सिंह ने महिलाओं को दी कानूनी जानकारी

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने भारी संख्या में भाग लिया और 'महिला सशक्तिकरण' पर एक जुलूस निकाला।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-07 16:31 GMT

लखनऊ विश्वविद्यालय: महिला सशक्तिकरण पर निकला जुलूस

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के पाश्चात्य इतिहास विभाग (Western History Department) द्वारा पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मालवीय भवन सभागार (Malviya Bhawan Auditorium) में उत्तर प्रदेश सरकार के 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम (Mission Shakti Program) के अंतर्गत आयोजित किया गया था। जिसमें लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध अनेकों महाविद्यालयों ने प्रतिभाग किया।

इस कार्यक्रम में तीन वक्ताओं को भी आमंत्रित किया गया था, जिसमें उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग की भूतपूर्व अधिकारी डॉक्टर सत्या सिंह, भारतीय वायु सेना की भूतपूर्व अधिकारी, उत्तर प्रदेश की प्रथम महिला एवेरेस्ट पर्वतारोही, अंतर्राष्ट्रीय वक्ता एवं लेखिका स्क्वाड्रन लीडर तूलिका रानी और वन स्टॉप सेंटर की प्रबंधक अर्चना सिंह के नाम शामिल हैं।

 महिला सशक्तिकरण (women empowerment) पर निकल जुलूस

'मिशन शक्ति' के तहत हो रहे इस प्रोग्राम में लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने भारी संख्या में प्रतिभाग कर 'महिला सशक्तिकरण' पर एक जुलूस निकाला। जो कि मालवीय सभागार से आरम्भ होकर विश्वविद्यालय प्रांगण से घूमते हुए पुनः सभागार पहुंचा। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया एवं महिला सशक्तिकरण में पुरुषों की भागीदारी पर जोर दिया, ताकि एक संतुलित समाज की स्थापना हो सके।

महिलाओं को कानूनी अधिकारों के बारे में होनी चाहिए जानकारी

डॉक्टर सत्या सिंह (Dr. Satya Singh) ने महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं के अधिकारों का हनन रोकने के लिए उनके कानूनी अधिकारों के विषय में जागरूकता अत्यंत आवश्यक है। स्क्वाड्रन लीडर तूलिका रानी ने सभी को समान अवसर दिए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया और अर्चना सिंह ने वन स्टॉप सेंटर पर सरकार द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं के विषय में जानकारी दी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संयोजिका प्रोफेसर मधुरिमा लाल, पाश्चात्य इतिहास विभाग की अध्यक्षिका प्रोफेसर मधु राजपूत, कार्यक्रम की समन्वयक डॉक्टर अमिता सोनकर और डॉक्टर अर्चना तिवारी की अहम भूमिका रही।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News