Lucknow University: 10 छात्राओं को 'प्रथम शोध मेधा छात्रवृत्ति पुरस्कार', कुलपति बोले- 'उच्च शिक्षा पाने का सपना होगा साकार'

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाली 10 महिला छात्रों को बहुप्रतीक्षित 'शोध मेधा छात्रवृत्ति' पुरस्कार प्रदान किया।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-02-08 15:42 GMT

 10 छात्रों को बहुप्रतीक्षित 'शोध मेधा छात्रवृत्ति' पुरस्कार प्रदान। 

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाली दस महिला छात्रों को बहुप्रतीक्षित 'शोध मेधा छात्रवृत्ति' पुरस्कार प्रदान किया। बता दें कि, डीन स्टूडेंट वेलफेयर के कार्यालय द्वारा प्राप्त 150 से अधिक फॉर्मों की व्यापक जांच के बाद छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof. Alok Kumar Rai) ने चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र और एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया विश्वविद्यालय का हुडी दिया।

गौरतलब है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए युवा महिलाओं को आर्थिक रूप से समर्थन और प्रोत्साहित करने के प्रयास के रूप में कुलपति द्वारा शुरू की गई, छात्रवृत्ति को डीन के तहत कार्यात्मक छात्र कल्याण कोष (एस.डब्ल्यू.एफ) के समर्थन से सत्र 2021-22 के लिए पहली बार सफलतापूर्वक हरी झंडी दिखाई गई।

'योग्य छात्र वित्तीय चुनौतियों को कर सकते हैं पार'

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि "छात्रवृत्ति कार्यक्रम शिक्षा, कौशल और परामर्श के माध्यम से युवा लड़कियों को सशक्त बनाने की दिशा में हमारे निरंतर प्रयासों का हिस्सा है। हमारा मानना है कि एक शिक्षित, आत्मविश्वासी और स्वतंत्र युवा महिला एक मजबूत राष्ट्र और एक बेहतर समाज की नींव रख सकती है। इस समग्र छात्रवृत्ति कार्यक्रम के माध्यम से, योग्य छात्र वित्तीय चुनौतियों से पार पा सकते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा करके अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।"

उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करना: प्रो. पूनम टंडन

छात्र कल्याण की डीन प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य मेधावी लड़कियों को वित्तीय सहायता के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान करना है, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाली लड़कियों को।

इन छात्रों को मिली छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों में एप्लाइड इकोनॉमिक्स प्रिया अवस्थी, बॉटनी से करीना अफजल और समृद्धि मालवीय, रसायन शास्त्र से कृति चौरसिया और साधना विश्वकर्मा, अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषाएं से प्रियंका फ्रांसिस, समाज कार्य से अंजलि मिश्रा, सांख्यिकी से अंजना तिवारी, उर्दू से निकहत ज़हरा और जूलॉजी से हिना मसरूर शामिल हैं।

  • एप्लाइड इकोनॉमिक्स-- प्रिया अवस्थी
  • बॉटनी-- करीना अफजल व समृद्धि मालवीय
  • रसायन शास्त्र-- कृति चौरसिया और साधना विश्वकर्मा
  • अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषाएं-- प्रियंका फ्रांसिस
  • समाज कार्य-- अंजलि मिश्रा
  • सांख्यिकी-- अंजना तिवारी
  • उर्दू-- निकहत ज़हरा
  • जूलॉजी-- हिना मसरूर 

इस अवसर पर ये रहे मौजूद

इस अवसर पर डीन एकेडमिक्स प्रो. राकेश चंद्रा, डीन रिसर्च प्रो. राजीव पांडे, प्रो. पीयूष भार्गव सहित समस्त डीन स्टूडेंट वेलफेयर टीम उपस्थित रहे। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News