UP Election 2022: यूपी में कांग्रेस का एक और नया दांव, 'युवा तुर्क' के जरिए पार्टी फूंकेगी नई जान

UP Election 2022: कांग्रेस नेताओं ने इस नए प्रयोग की प्रयोगशाला के लिए यूपी को चुना है। इसके लिए नेताओं की नई खेप तैयार करने का प्लान है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update:2021-10-28 19:23 IST

कांग्रेस यूपी विधानसभा चुनाव (फोटो साभारः सोशल मीडिया)

UP Election 2022: कांग्रेस पार्टी (congress party)  उत्तर प्रदेश चुनाव (Uttar Pradesh Chunav) को लेकर हर तरह के नए प्रयोग कर रही है। जिससे चुनाव से पहले उसकी जमीन पूरी तरह से उपजाऊ हो सके। महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देने के बाद कांग्रेस पार्टी एक और नया दांव चलने जा रही है। पार्टी युवा नेताओं की ऩई फौज तैयार करने के लिए युवाओं को तरजीह दे रही है। पिछले दिनों बिहार में कन्हैया कुमार (Bihar Me Kanhaiya Kumar) और गुजरात में जिग्नेश मेवाणी (Gujarat me Jignesh Mevani) के राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात के बाद पार्टी में शामिल कराना इसकी एक बानगी थी। अब यूपी में  (Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav 2022) इस बड़े प्रयोग को पार्टी आजमाने जा रही है।

कांग्रेस नेताओं (Congress Neta) ने इस नए प्रयोग की प्रयोगशाला के लिए यूपी को चुना है। इसके लिए नेताओं की नई खेप तैयार करने का प्लान है। कांग्रेस पार्टी (Congress Party) अगले 10 से 15 सालों को ध्यान में रखकर इन नेताओं को तैयार करेगी जिससे अलग-अलग राज्यों में इन्हें मुख्य भूमिका में रखकर आगे बढ़े और मुख्यमंत्री जैसे नए दायित्व भी दे सके। कांग्रेस पार्टी जहां बिहार में कन्हैया कुमार को आगे कर रही है तो वहीं गुजरात में वह हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवाणी को बड़ी जिम्मेदारी सौंप चुकी है। अब यूपी चुनाव की गतिविधियों पर नजर डालें तो प्रियंका गांधी के साथ एक युवा नेता सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है।

वह हैं हरियाणा के पूर्व सीएम के बेटे दीपेंद्र हुड्डा। दीपेंद्र हुड्डा प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) के साथ यूपी में पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। इसके जरिए वह हरियाणा में आपसी कलह से जूझ रही पार्टी नेताओं को भी एक नया संदेश दे रहे हैं। इसी दिशा में प्रियंका गांधी और उनकी टीम ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा पर दांव लगाकर उत्तर प्रदेश की राजनीति की प्रयोगशाला में शामिल किया और उन्हें उत्तर प्रदेश चुनाव में नई जिम्मेदारियां भी दी जा रही हैं। कांग्रेस पार्टी दीपेंद्र को यूपी में उतार कर यूपी के साथ हरियाणा को भी साध रही है।

पार्टी में युवा फूंकेंगे नई जान

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने उत्तर प्रदेश की जो अलग-अलग चुनाव से जुड़ी हुई कमेटियां गठित की हैं। उनमें युवा नेताओं को भी शामिल किया है। दरअसल पार्टी में इसी बात को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है कि युवाओं को आगे रखा जाए या वरिष्ठ को। कुछ वरिष्ठ नेताओं का मत है कि युवाओं को आगे रखकर पार्टी में नई जान फूंकी जा सकती है। जिस तरीके से प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में आक्रामक रूप से सक्रिय हैं उससे युवाओं में मनोबल बढ़ रहा है। कांग्रेस आलाकमान ने भी इस बात के लिए कहा है कि युवाओं को आगे लाकर उत्तर प्रदेश के चुनाव में जिम्मेदारियां दी जाएं ताकि उन्हें अपने प्रदेश में बेहतर तरीके से स्वीकार किया जा सके।

अन्य राज्यों में भी होगा युवा प्रयोग

उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनावों में पार्टी ने अपने उन राज्यों से ऐसे युवा नेताओं को सामने लाने की सूची तैयार की है, जहां पर अभी कांग्रेस (Congress Party) की सत्ता नहीं है। इसमें मध्यप्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र समेत कुछ दक्षिण भारत के युवा कांग्रेस के नेता भी शामिल हैं। ये वे नेता हैं जो अगले 10 से 15 सालों के भीतर अपने राज्यों में बड़े चेहरे के तौर पर बड़ी जिम्मेदारियों के साथ सामने लाए जाएंगे।

कांग्रेस की इस रणनीति से आएगी नई जान

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की ये रणनीति अगर कामयाब रही तो आने वाले सालों में पार्टी में युवा चेहरे बड़ा कमाल करेंगे। क्योंकि कांग्रेस में बड़े ओहदों पर बैठे नेता ज्यादातर बुजुर्ग हो चुके हैं। कांग्रेस पार्टी इन दिनों बुजुर्ग नेताओं की अंदरुनी तौर पर कलह से भी जूझ रही है। जो राजनीति में सक्रिय कम ही दिखाई देते हैं। भारतीय जनता पार्टी इसी का फायदा उठा रही है कि उसके पास युवाओं की एक लंबी चौड़ी फौज है जो किसी प्रदेश या देश के चुनाव में पूरे जीजान से लगती है और पार्टी को जीत भी हासिल होती है। अब कांग्रेस ने भी पार्टी में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़कर आने वाली नई पीढ़ी के नेताओं को तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया है। अगर इस रणनीति के तहत सबकुछ हुआ तो आने वाले कुछ दिनों में कांग्रेस की पूरी तस्वीर बदल सकती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News