Sultanpur News: तो अब सुल्तानपुर हो जाएगा 'कुशभवनपुर', नाम बदलने की कवायद हुई तेज़

अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर अब कुशभवनपुर करने का प्रस्ताव राजस्व परिषद को भेजा गया है। काफी लंबे समय से सत्ताधारी इस प्रयास में जुटे भी थे।

Report :  Fareed Ahmed
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-27 13:41 GMT

 सुलतानपुर: तो अब सुल्तानपुर हो जाएगा 'कुशभवनपुर'

Sultanpur News: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अब करीब है भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार ने धर्मिक पत्ते फेंकने शुरु कर दिए है। कहीं अलीगढ़ तो कभी मैंनपुरी तो कभी सहारनपुर का नाम बदल कर धार्मिक और सामाजिक सिमपैथी लेने का प्रयास शुरू हो गया है। इसी क्रम में अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का प्रस्ताव राजस्व परिषद को भेजा गया है। काफी लंबे समय से सत्ताधारी इस प्रयास में जुटे भी थे।

बीजेपी विधायक और नगर पालिका चेयरमैन ने भी नाम बदलने का प्रस्ताव पूर्व में मुख्यमंत्री को दिया था

बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने बताया कि शौर्य फाउंडेशन ने मार्च 2019 में सुलतानपुर पहुंचे तत्कालीन राज्यपाल रामनाईक को एक किताब के साथ पत्र सौंपा था जिसमें सुल्तानपुर का नाम कुश भवनपुर करने का अनुरोध किया गया था। 28 मार्च 2019 को उत्तर प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल रामनाईक ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखी थी चिट्ठी। इसके बाद मैंने सदन में धारा 103 के तहत चर्चा की थी। हाल ही में चारों विधायकों को लेकर मैंने मुख्यमंत्री से सिफारिश किया था।

भगवान श्रीराम के पुत्र कुश की प्रतिमा 

वहीं बीजेपी के प्रवक्ता विजय रघुवंशी ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री व बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने भी सुलतानपुर का नाम बदलने का समर्थन किया है। इस बाबत सांसद ने 28 मार्च 2019 में जिले का नाम सुल्तानपुर से कुशभवनपुर करने के लिए तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी थी। वहीं जनवरी 2018 में नगर पालिका बोर्ड की बैठक में सुलतानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा पास किया गया था।

शासन ने इस मामले को संज्ञान लेकर रिपोर्ट तलब की थी। जिस पर करीब चार माह पूर्व डीएम रवीश गुप्ता ने गजेटियर का हवाला देते हुए रिपोर्ट कमिश्नरी को भेजा था। अब उसी को राजस्व परिषद ने संज्ञान लेकर शासन में भेजा है़।

भगवान श्रीराम के पुत्र कुश की प्रतिमा 

काफी समय से कुशभवनपुर नाम करने की चर्चा चलती रही है

लोगों का मानना है कि सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे 'कुशभवनपुर' नाम से जाना जाता था। माता सीता भी यहां आई थीं और उस स्थान का नाम सीताकुंड धाम हो गया। फिलहाल कहा जाता है कि पूर्व में रहे कुशभवनपुर का नाम बदलकर मुगलों ने सुल्तानपुर रख दिया था। जिसे अब योगी सरकार में अपना पुराना नाम वापस मिलेगा।

Tags:    

Similar News