Ayodhya RMLAU: शुरू हुआ टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण, 15 दिन चलेगा कार्यक्रम

जिलाधिकारी ने बताया कि नव्य अयोध्या आने वाले समय में पूरा बदला हुआ परिदृश्य दिखाई देगा। शासन एवं प्रशासन इसकी पूरी तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में भव्य रेलवे स्टेशन, रिंग रोड, इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कार्य शीघ्रता से किया जा रहा है।

Update: 2021-01-15 13:27 GMT
Ayodhya RMLAU: शुरू हुआ टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण, 15 दिन चलेगा कार्यक्रम

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के संत कबीर सभागार में कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत विश्वविद्यालय व नगर निगम के मध्य 15 दिन का टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारम्भ पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अयोध्या की सभ्यता और यहां के निवासियों की करते प्रशंसा करते हुए कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के राम मंदिर पर निर्णय आने के बाद से अयोध्या में यात्रियों की संख्या में व्यापक वृद्धि हुई है। इसी कारण यहां टूरिस्ट गाइडों की आवश्यकता देखी जा रही है।

नव्य अयोध्या

जिलाधिकारी ने बताया कि नव्य अयोध्या आने वाले समय में पूरा बदला हुआ परिदृश्य दिखाई देगा। शासन एवं प्रशासन इसकी पूरी तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में भव्य रेलवे स्टेशन, रिंग रोड, इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कार्य शीघ्रता से किया जा रहा है। इसी वर्ष अयोध्या में राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएगी। इससे पर्यटन की दृष्टि में काफी संभावानाएं देखी जा रही है। जिलाधिकारी ने टूरिस्ट गाइडों को सबोधित करते हुए कहा कि 15 दिन में प्रशिक्षण समय पूरा हो जायेगा लेकिन सीखना कभी खत्म नही होता। निरन्तरता बनाये रखना आवश्यक है।

ये भी देखें: अरविंद शर्मा होंगे उपमुख्यमंत्री, दिनेश शर्मा बनेंगे विधानपरिषद में सभापति

अयोध्या में टूरिस्ट गाइड की जरूरत

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह ने कहा कि अयोध्या एक प्राचीन धार्मिक नगरी है, यहां पर लाखों दर्शनार्थी प्रतिवर्ष भारत के विभिन्न प्रातों से आते है। लेकिन तीर्थयात्रियों को आधी अधूरी जानकारी ही मिल पाती है। इस वजह से अयोध्या में टूरिस्ट गाइड की जरूरत है। कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि टूरिस्ट गाइड किसी भी टूरिस्ट स्थान का रीढ़ होता है यदि वह सक्षम नही है तो पर्यटक स्थल कमजोर हो जायेगा।

टूरिस्ट की भूमिका महत्वूपर्ण

टूरिस्ट गाइड को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि अयोध्या अब एक विश्वव्यापी पर्यटक स्थल बन रहा है। इसलिए अब अयोध्या में टूरिस्ट की भूमिका महत्वूपर्ण होने जा रही है। अयोध्या एक हिन्दू धार्मिक स्थल ही नही बल्कि प्रमुख धर्मों की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। कुलपति ने कहा कि कम्यूनिकेशन स्किल पर ध्यान देना आवश्यक है जिस भाषा में संवाद किया जा रहा है उसमें पूर्ण विश्वास दिखना चाहिए। गाइड का कार्य सिर्फ भाषण देना नही होता बल्कि उसे एतिहासिक परिदृश्य के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए और संवाद में वे दृश्य परिलक्षित होने चाहिए।

84 कोस में 208 पौराणिक स्थल

विशिष्ट अतिथि नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि अवध क्षेत्र में 84 कोस में 208 पौराणिक स्थलों का समेटे हुए है। यहां की सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासत सदियों से संचेतना का केन्द्र बनी हुई है। उन्होंने बताया कि वाराणसी में मंठ मन्दिरों से जुड़े पुजारीगण यात्रियों को गाइड करते थे उन्हे अब प्रशिक्षित कर तीर्थपुरोहित नाम दियागया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत उनको नगर निगम द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आर.पी. यादव ने बताया कि अयोध्या में टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम है। इस प्रशिक्षण के जरिए आंगतुकों को अयोध्या के परिवेश एवं आस-पास की धरोहारों से परिचित करा सके यही उद्देश्य है। इसी के क्रम में प्रक्षिणार्थियों को कई भाषाओं में टेनिंग दी जा रही है। व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभागाध्यक्ष प्रो. अशोक शुक्ला ने बताया अयोध्या में टूरिज्म बढ़ने की संभावना बढ़ गई है, यात्रियों की सुविधा और मार्गदर्शन के लिए टूरिस्ट गाइडों को 50-50 की संख्या में प्रशिक्षित किया जाएगा। आज से इसका प्रथम चरण शुरू हो गया है।

ये भी देखें: Ajay Kumar Lallu गिरफ्तार: विधान भवन जा रहे थे प्रदेश अध्यक्ष, पुलिस ने उठाया

कार्यक्रम में कुलसचिव समेत अन्य लोग मौजूद

इस अवसर पर कुलसचिव उमानाथ, प्रो. नीलम पाठक, प्रो. आर के सिंह, प्रो. फारूख जमाल, प्रो. एनके तिवारी, डॉ. गीतिका श्रीवास्तव, डॉ. दिवाकर त्रिपाठी, डॉ. मनीष सिंह, डॉ. श्रीश अस्थाना, डॉ. महेन्द्र पाल सिंह, डॉ. निमिष मिश्र, डॉ. अंशुमान पाठक, डॉ. आशुतोष पाण्डेय, डॉ. दीपा सिंह, डॉ. अनीता मिश्रा, डॉ. रामजी, डॉ. सूरज सिंह, डॉ. विवेक उपाध्याय, नवनीत श्रीवास्तव, जुलियस कुमार, प्रवीण राय, कपिलदेव, अनुराग तिवारी, संदीप पाण्डेय, आशीष पटेल, कविता श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News