Ayodhya: रौनाही चौराहा से डयोढी बाजार जाने वाली मार्ग पर गड्ढों का आलम, 15 नवंबर तक गड्ढे भरने का निर्देश

Ayodhya News Today: लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय मार्ग पर रौनाही चौराहा से डयोढी बाजार जाने वाली सड़क गड्ढों के कारण चलना दूभर हो गया है।

Report :  NathBux Singh
Update: 2022-10-20 08:11 GMT

लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय मार्ग। (Social Media)

Ayodhya News: लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय मार्ग पर रौनाही चौराहा से डयोढी बाजार जाने वाली सड़क गड्ढों के कारण चलना दूभर हो गया है। अब प्रदेश के मुख्यमंत्री सड़क के गड्ढों को भरने का काम 15 नवंबर तक करने का निर्देश दिया, अब क्या सड़क का निर्माण होगा कि गड्ढे में फिर पैचिंग की जाएगी। क्योंकि इसके पूर्व दो बार सड़क की पैचिंग की जा चुकी है, लेकिन पानी बरसते सब गड्ढे में तब्दील हो जाता है।

अब तीसरी बार यह सड़क का स्वीकृत की प्रत्याशा में 1, 2, 3, 4, 5 का सामान्य मरम्मत के साथ नवीनीकरण स्वीकृत की प्रत्याशा में कार्यालय अधीक्षण अभियंता अयोध्या अंबेडकर नगर लोक निर्माण विभाग अयोध्या द्वारा निविदा प्रकाशित की गई है। लोक निर्माण विभाग अपने द्वारा ही भेजे गए आगणन प्रस्ताव वह स्वीकृत कराने के बजाय सरकारी धन का बेजा इस्तेमाल करने की योजना तीसरी बार फिर बना रहा है।


प्रधानमंत्री सड़क के तहत निर्मित हुई थी सड़क: अधिशासी अभियंता

उल्लेखनीय है कि कार्यदाई संस्था लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड 2 के अधिशासी अभियंता ने बताया है इस मार्ग के चौड़ीकरण सुदृढ़ीकरण हेतु लंबाई 9.40 किलोमीटर रुपया 2600.00 लाख का प्रस्ताव वित्तीय वर्ष 2022-23 के कार्य योजना में मई 2022 में प्रेषित किया जा चुका है, जिसकी स्वीकृति वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। यह सड़क प्रधानमंत्री सड़क के तहत निर्मित हुई थी, लेकिन सड़क का निर्माण अनियमित तरीके से होने के कारण पूरी सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया वह साइड छोड़कर भाग गया जबकि उसकी जिम्मेदारी मरम्मत करने की थी।

ग्रामीण अभियंत्रण विभाग ने ठेकेदार के खिलाफ दर्ज कराई थी एफआईआर

ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा निर्मित सड़क के ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर तक भी दर्ज कराई गई, लेकिन सड़क आज भी जस की तस बनी हुई है। यही नहीं अब यह सड़क ग्रामीण अभियंत्रण विभाग ने लोक निर्माण विभाग को स्थानांतरित कर दिया है और लोक निर्माण विभाग द्वारा भी दो बार मरम्मत कर शासन के धन को खर्च किया गया।

स्थानीय लोगों ने सीएम सहित जिला अधिकारियों को शिकायत की

इन सारे तथ्यों को स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री, पीडब्ल्यूडी मंत्री सहित जिले के आला अफसरों को शिकायत कर अवगत कराया है लेकिन सड़क का निर्माण फिलहाल होता नहीं दिखाई पड़ रहा है। लोक निर्माण विभाग ने 2391. 20 लाख का आगणन स्वीकृत हेतु मुख्यालय भेजा है।

न्यूज़ ट्रैक के प्रतिनिधि ने जब इस बारे में खोजबीन की तो पता चला स्थानीय स्तर से मुख्य अभियंता अयोध्या क्षेत्र लोक निर्माण विभाग अयोध्या के पत्रांक संख्या 6089 अयोध्या क्षेत्र/55 याता/ अयोध्या क्षेत्र/21 दिनांक 06. 09.2021 के माध्यम से प्रश्न गत मार्ग राज योजना में चौड़ीकरण एवं निर्माण लंबाई 9. 40 किलोमीटर लागत रुपया 2391. 29 लाख का आगणन स्वीकृत के लिए मुख्यालय लखनऊ प्रेषित किया जा चुका है। इसी के साथ एक पत्र पत्रांक संख्या 1924 /3 ए 15. 07.2021 को भी प्रेषित किया गया है जो आगणन स्वीकृत ना होने की दशा में उक्त सड़क का निर्माण अधर में लटका हुआ है। इसके बाद कार्रवाई संस्था ने फिर से मई 2022 में जन सूचना अधिकार के तहत जो सूचना प्रदान की है उसमें2600. 00 लाख रुपए का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किया है।

गड्ढा युक्त सड़क बनी दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र

1 वर्ष पूर्व जो आगणन लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया गया, उसकी लागत अब फिर पड़ गई शासन द्वारा आगणन स्वीकृत ना होने की दशा में उक्त सड़क जर्जर हो गई है, जिस पर चलना दूभर हो गया है। आए दिन दुर्घटना होती रहती है, लेकिन इन सब को कोई देखने वाला नहीं है। बरसात के पहले गड्ढे की भराई हुई थी, लेकिन फिर पूरी सड़क गड्ढा युक्त हो गई है।

इसी सड़क से सांसद विधायक जैसे जनप्रतिनिधि भी चलते हैं लेकिन इस तरफ कोई ध्यान देने की आवश्यकता नहीं समझ रहे हैं इस सड़क के निर्माण को लेकर आगणन की स्वीकृति के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाह लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद को कई पत्र लिखे गए। परंतु अभी सड़क निर्माण के बाबत कोई कार्रवाई नहीं प्रारंभ हो सके जिससे स्थानीय जनता में आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय निवासियों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग किया है उक्त सड़क का आगणन स्वीकृत करा कर धन आवंटित कर शीघ्र जनहित में सड़क निर्माण कराया जाए ।

Tags:    

Similar News