Adbhut Swami: रामनगरी में श्रीकृष्ण का रूप धारण करने वाले अद्भुत स्वामी वाकई ‘अद्भुत’

Adbhut Swami: श्रीकृष्ण का रूप धारण कर श्री राम की नगरी पहुंचे एक स्वामी से करिये ख़ास मुलाक़ात-

Update: 2024-01-18 15:15 GMT

Adbhut Swami (Photo: Newstrack Ashutosh Tripathi)

Adbhut Swami: अधरों पर बांसुरी है, पांव से छन-छन और कलाइयों से खन-खन की धुन सुनाई दे रही है। ऐसा एहसास कराती हैं मानों वाकई कोई ‘अद्भुत’ मनुष्य है। रामनगरी अयोध्या की गलियां तो अपने आप में ही ख़ास हैं लेकिन हमारी आज की खबर में खास वजह हैं ‘अद्भुत स्वामी’। पैरों में मोटे मोटे कंगन, रंग-बिरंगी पोशाक, हाथों में कंगन, गले और हाथों में चाँदी के आभूषण और एक हाथ में बांसुरी लेकर कृष्ण की छवि रखने वाले हैं अद्भुत स्वामी। जिसने भी इनको एक बार देखा ख़ुद को बार-बार देखने से रोक नहीं पाया। अयोध्या की गलियों में न्यूज़ट्रैक टीम से मुलाक़ात में उन्होंने कुछ बातें भी साझा की।

अद्भुत स्वामी ने बताया कि उज्जैन से अयोध्या में राम लला के दर्शन करने पहुँचे। कहना है कि उन्होंने यह वेश पिछले 16 वर्ष से बना रखा है। अद्भुत स्वामी के अनुसार संपूर्ण जगत कृष्णमय है। श्री राम और कृष्ण ईश्वर के एक ही रूप हैं और जब अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है तो उनके दर्शन के लिए अयोध्या आये हैं। स्वामीजी के अनुसार वे श्रीकृष्ण की लीलाओं का ही प्रचार कर रहे हैं।

Photo: Newstrack (Ashutosh Tripathi)


लोगों ने किया स्वागत

अयोध्या के लोगों ने अद्भुत स्वामी का जमकर स्वागत किया। अद्भुत स्वामी के साथ सेल्फ़ी लेने के लिए लोगों की होड़ लग गई। स्वामी ने भी किसी को नाराज़ नहीं किया और सबको अपने साथ सेल्फ़ी लेने दी। इसके साथ ही उन्होंने हर उस व्यक्ति की जिज्ञासा को भी शांत किया, जो उनके बारे में जानना चाहता था। उन्होंने ने कहा कि वह हर समय इसी रूप में रहते हैं। वह अपना शृंगार ख़ुद करते हैं।

Photo: Newstrack (Ashutosh Tripathi)


हिन्दी-अंग्रेज़ी का है अच्छा ज्ञान

अद्भुत स्वामी तकरीबन पिछले 16 साल से श्रीकृष्ण का रूप धरे हुए हैं। वैसे तो वो स्नातक तक पढ़े हैं और उन्हें हिंदी और अंग्रेजी का भी काफी अच्छा ज्ञान हैं लेकिन इस समय वो केवल प्रभु की तरह बांसुरी बजाकर उनकी शिक्षा का प्रचार कर रहे हैं। कहना है अद्भुत स्वामी अब श्री कृष्ण और श्री राम के चरणों में समर्पित हैं।

Tags:    

Similar News