BBAU: जल संरक्षित करना हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है

BBAU: जल शक्ति अभियान के साथ जल संचय, बेहतर कल पर संवाद का आयोजन किया गया। संकट को केवल जल संचय से रोका जा सकता है।

Update: 2023-04-30 22:50 GMT
बीबीएयू जल संचय सेमिनार

BBAU: रविवार को बीबीएयू के अटल बिहारी सभागार में बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, एनसीसी यूनिट एवं नवोदय विद्यालय समिति के संयुक्त तत्वावधान में जल शक्ति अभियान के अंतर्गत --संचय जल, बेहतर कल-- विषय पर संगोष्ठी एवं नवोदय लखनऊ संभाग की क्षेत्रीय एल्युमनी मीट -2023 कार्यक्रम आयोजित हुआ। जल शक्ति अभियान के साथ जल संचय, बेहतर कल पर संवाद का आयोजन किया गया। संकट को केवल जल संचय से रोका जा सकता है। नवोदय के छात्रों ने जल शक्ति एवं जल संचय विषय पर अपने विचार व्यक्त करें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शैक्षणिक संयुक्त आयुक्त ज्ञानेंद्र कुमार शामिल हुए। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार शामिल हुए। आयोजककी भूमिका में डॉ. राजश्री और डॉ. मनोज दढ़वाल रहे।

मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने कहा कि “जल संरक्षित करना, हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने लोगों से जल को संरक्षित करने की अपील की। जल को संरक्षित करने के लिए प्रत्येक नागरिक को संकल्प लेना होगा।”

जल शक्ति अभियान समन्वयक डॉ.राजश्री ने कहा कि जीवन जल सबसे जरुरी है। जल संरक्षण को सरकार विभिन्न योजनाओं को चला रही है।हमें भी सरकार की योजनाओं के साथ जल को संचय करने में अपना योगदान दें।

जल संचय सेमिनार में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम

एनसीसी कैडेट की ओर से जल संरक्षण और संवर्धन पर आधारित पोस्टर प्रदर्शित किये गए। शुभम अहाके द्वारा मोनो एक्ट प्रदर्शित किया गया। मोनो एक्ट के माध्यम से लोगों को जागरूक किया, पानी के महत्त्व को बताया।

जवाहर नवोदय विद्यालय एलुमिनाई मीट

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में जल संजय सेमिनार के साथ जवाहर नवोदय विद्यालय का एलुमिनाई मीट भी आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ज्ञानेंद्र कुमार उपस्थित रहे। जल संचय विषय पर मुख्य अतिथि ज्ञानेंद्र कुमार कहते हैं “लगातार जल का दोहन धरा की उर्वरा शक्ति को कम कर रहा है। कम वर्षा से भूजल घट रहा है।जिससे जल संकट बढ़ रहा है, इसे रोकने के लिए हम सभी को आगे आना पड़ेगा। साथ ही नवोदय विद्यालय केएलुमिनाई मीट को संबोधित करते हुए कहते हैं की दो विद्यालयों से प्रारम्भ हुआ नवोदय आज 649 विद्यालयों तक पहुंच गया हैं। सीबीएसई बोर्ड में अधिकतम स्कोर जेएनवी रहता है। जेएनवी की तारीफ़ में वह कहते है कि देश का ऐसा कोई संस्थान नहीं है जहाँ जेएनवी जैसे शिक्षक सुबह 4 बजे से उठकर रात 10 बजे तक विद्यार्थियों से कनेक्ट रहते हैं। देश में ऐसी कोई सेवा नहीं होगी। उन्होने विद्यार्थियों की तारीफ में कहा कि 2020 में नवोदय के 27 विद्यार्थि यूपीएससी में चयनित हुए, जिसमें 8 विद्यार्थी लखनऊ संभाग के है। ऐसे ही वर्ष 2021 में 28 जेएनवी विद्यार्थी चयनित हुए हैं। के.के.यादव ने ने कहा कि न कोई जाति है, न ही कोई संप्रदाय है,नवोदय में केवल हम नवोदयन है।

कार्यक्रम में मौजूद अतिथि

विश्वविद्यालय के कुलसचिव अश्वनी कुमार सिंह,पोस्ट मास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र इंजीनियर कृष्ण कुमार यादव, आईआरएस स्वामी प्रकाश पांडे,आईआरएस डिप्टी कमिश्नर इनकम टैक्स नई दिल्ली डॉ.मनोज चौधरी,अमरावती ग्रुप लखनऊ के डायरेक्टर श्रीकांत मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News