Balrampur News: नाले में समां जा रहे मकान, कटान प्रभावित ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Balrampur News: जिले के हरैया सतघरवा विकास खंड क्षेत्र में निकलने वाले पहाड़ी नाले हेंगहा की कटान से परेशान ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। प्रशासन से कटान को रोकने के इंतजाम करने की मांग की गई।

Update: 2023-07-30 14:22 GMT
प्रदर्शन करते ग्रामीण: Photo- Newstrack

Balrampur News: जिले के हरैया सतघरवा विकास खंड क्षेत्र में निकलने वाले पहाड़ी नाले हेंगहा की कटान से परेशान ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। प्रशासन से कटान को रोकने के इंतजाम करने की मांग की गई।

नाले की कटान से गरीबों के आशियाने तबाह

ग्रामीणों ने कहा कि उनके खून-पसीने की कमाई से बनाए गए मकान एक-एक कर नाले की कोख में समाते जा रहे हैं। नाले की कटान से गरीबों के आशियाने तबाह होने से ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बलरामपुर जिले में नदी और नाले की कटान को रोकने के लिए प्रदेश की सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, लेकिन ग्रामीणों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही है।

तीन साल से नाले में जारी है कटान

जनपद के विकासखंड हरैया सतघरवा के अंतर्गत ग्राम पंचायत सिकंदरबोझी के मजरा सोनडीह के पास पहाड़ी नाला हेंगहा बह रहा है। जिसमे लगातार तीन साल से कटान हो रही है और कई लोगों का मकान नाले में समां गए हैं। बरसात के समय नाले की कटान विकराल रूप धारण कर लेती है। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में इस गांव के कई ग्रामीणों के मकान कटान से नाले में समा चुके हैं। जिसमें दुर्गा सिंह, अशोक कुमार, विनोद सिंह, दिनेश तिवारी, बुझावन सिंह, शिवम सिंह, राकेश तिवारी, शुभाकर मणि तिवारी, रामशरन सिंह, अंकित सिंह, जवाहर किशन, रमेश कुमार, राजेश कुमार, राम अवतार आदि ग्रामीणों ने बताया कि हेंगहा नाले के कटान से काफी परेशान हैं। कई मकान नाले की कोख में समां चुके हैं। कटान से प्रभावित ग्रामीणों ने नाराज जिलाधिकारी और उप जिला अधिकारी को ज्ञापन देकर कटान रोकने के लिए मजबूती से काम किए जाने की मांग की हैं।

एसडीएम ने दी ये जानकारी

इस संबंध में एसडीएम राजेंद्र बहादुर ने बताया कि नाले के कटान को रोकने के लिए पिछली बार कार्य कराया गया था, लेकिन इस वर्ष कटान तेजी से हो रही है। उसको रोकने के लिए बाढ़ खंड के अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है। जल्द ही नाले की कटान को रोकने के लिए कार्य शुरू किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News