Barabanki News: सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते नहर कटी, सैकड़ों बीघे फसल बर्बाद

Barabanki News: मामला जनपद बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के अंतर्गत उसरहा गांव के पास का है। जहां पर देर रात देवा से निकली बड़ी नहर अचानक कट गई।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-07-31 06:23 GMT

नहर कटने से भरा पानी। (Pic: Newstrack)

Barabanki News: बारिश का समय चल रहा है। इन दिनों नदियां और नाले में पानी ऊपर तक बह रहा है तो वहीं दूसरी तरफ नहर विभाग की अनदेखी के चलते किसानों को उसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। आपको बता दें कि नहर में रिसाव की सूचना किसानों के द्वारा पहले ही विभाग को दे दी गई थी लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते नहर कट गई और देखते ही देखते किसानों की सैकड़ों बीघा धान की फसल पूरी तरह से जल मग्न होकर बर्बाद हो गई। किसानों में नहर विभाग के खिलाफ खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है ।

जलमग्न हुई फसल

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के अंतर्गत उसरहा गांव के पास का है। जहां पर देर रात देवा से निकली बड़ी नहर अचानक कट गई। जिसके चलते किसानों की फसले पूरी तरह से जलमग्न होकर बर्बाद हो गई। किसानों ने बताया कि नहर में पानी के रिसाव की सूचना समय से उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दे दी थी। लेकिन सिंचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते नहर कटी है। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।


मुआवजा की मांग

किसानों की सूचना पर मौके पर पहुंचे सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने जेसीबी मशीन से नहर के बनवाने के कार्य को शुरू करवाया है। लेकिन काफी देर हो चुकी थी। किसानों की फसल तो पूरी तरह से जलमग्न होकर बर्बाद हो चुकी है। किसानों ने मांग की है कि उनकी बर्बाद हुई फसल का मुआवजा उन्हें दिलाया जाए। क्योंकि इसी फसल से उनके परिवार का भरण पोषण होता है। लेकिन सिंचाई विभाग के लापरवाही के चलते फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है इसलिए उन्हें सिंचाई विभाग के द्वारा नुकसान में फसलों का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।  

Tags:    

Similar News