Barabanki News: डिजिटल हाजिरी पर शिक्षकों की नाराजगी जारी, काली पट्टी बांधकर कर रहे विरोध

Barabanki News: बाराबंकी में तीन दिन उपस्थिति दर्ज नहीं कराने वाले शिक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं। डिजिटल हाजिरी का विरोध जारी है।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-07-11 08:53 GMT

विरोध करते शिक्षक। (Pic: Newstrack)

Barabanki News: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी शिक्षक डिजिटल हाजिरी को लेकर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सभी शिक्षक काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन करते हुए इस आदेश के खिलाफ अपना रोष शासन के सामने जता रहे हैं। इसी बीच बाराबंकी में तीन दिन उपस्थिति दर्ज नहीं कराने वाले शिक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं। बाराबंकी के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि 11 जुलाई से डिजिटल अटेंडेंस नही दर्ज कराने वाले शिक्षकों-कर्मचारियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी के इस आदेश के बावजूद 11 जुलाई को भी जिले में शिक्षक और शिक्षिकाओं का विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

रोका गया तीन दिन का वेतन

बता दें कि बाराबंकी में परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल हाजिरी नहीं करने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे ने जिले के 9 हजार शिक्षकों और शिक्षामित्रों का तीन दिन का वेतन रोक दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इन टीचरों को चेतावनी भी दी है कि अगर 11 जुलाई से अपनी डिजिटल अटेंडेस नहीं दर्ज कराई, तो सम्बंधित शिक्षकों और कार्मिकों के विरुद्ध विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि 5 जुलाई को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटलाइजेशन के निर्देश दिए गए थे।

काली पट्टी बांधकर किया विरोध

बाराबंकी बेसिक शिक्षा अधिकारी के 11 जुलाई से डिजिटल अटेंडेंस नहीं दर्ज करने वालों पर विभागीय कार्रवाई के आदेश के बाद भी शिक्षक-शिक्षिकाओं का विरोध प्रदर्शन बृहस्पतिवार 11 जुलाई को भी जारी रहा। शिक्षक-शिक्षिका हाथ पर काली पट्टी बांधकर इस आदेश के खिलाफ अपना रोष जाता रहे हैं। बता दें कि बाराबंकी में प्राथमिक शिक्षक संघ, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ व उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों द्वारा विरोध जताया जा रहा है। महिला शिक्षक संघ के आह्वान पर महिला शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर काली डीपी और हाथ पर काली पट्टी बांधकर इस आदेश के खिलाफ अपना रोष शासन के सामने जता रहे हैं।

महिला शिक्षक ने दी जानकारी 

बंकी ब्लॉक क्षेत्र में महिला शिक्षकों ने बताया कि हम लोग ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे हैं। महिला शिक्षकों ने बताया कि आज 11 तारीख को भी हम लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हम लोग पहले की तरह अपनी अटेंडेंस रजिस्टर पर ले रहे हैं। महिला शिक्षक ने बताया कि मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि हम लोग ऑनलाइन अटेंडेंस का विरोध नहीं कर रहे हैं। हमारा विरोध कुछ चीजों के लिए है जो हमारी बरसों से मांगे हैं वह हमारी मांगे पूरी की जाए। महिला शिक्षक ने आगे बताया कि हम लोग शहरी क्षेत्र में हैं, लेकिन हमारे कुछ विद्यालय घाघरा नदी के किनारे हैं जिले से 60 से 70 किलोमीटर दूर है। वहां पर अध्यापकों को पहुंचने में काफी परेशानियां होती हैं। हमारे कुछ शिक्षक इतनी दूरी तय करने के बाद भी दो-तीन किलोमीटर पैदल चलकर विद्यालयों पहुंचते हैं। इस दौरान विपरीत मौसम में उन्हें समय लग जाता है। इन सब समस्याओं को देखते हुए इस आदेश में कुछ शिथिलता दी जाए। 

Tags:    

Similar News