सावधान: आप खा रहे है खतरनाक रंगी हुई सब्जी, जांच से हुआ खुलासा

मिठाई से लेकर दूध तक और फल से लेकर सब्जी तक ज्यादा पैसा बनाने का लालच आम आदमी के खाने-पीने की चीजों को जहरीला बना दे रहे है। इसी बीच खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफएसडीए) ने खुलासा किया है कि बाजार में सब्जियों पर हानिकारक रंग कर बेचा जा रहा है।

Update: 2023-04-25 10:22 GMT

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ : मिठाई से लेकर दूध तक और फल से लेकर सब्जी तक ज्यादा पैसा बनाने का लालच आम आदमी के खाने-पीने की चीजों को जहरीला बना दे रहे है। इसी बीच खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफएसडीए) ने खुलासा किया है कि बाजार में सब्जियों पर हानिकारक रंग कर बेचा जा रहा है। सब्जियों को ताजा दिखाने के लिए रंगी जा रही इन सब्जियों से कई गंभीर रोगों के होने की आशंका व्यक्त की गयी हैं।

यह भी देखें... जानिए क्यों सरकार देती है मुख्यमंत्री और मंत्रियों का टैक्स, यूपी में है ऐसा कानून

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफएसडीए) की अपर मुख्य सचिव अनीता भटनागर जैन के निर्देश पर बीते अगस्त माह में यूपी के इटावा, संभल, मुरादाबाद, आगरा, कानपुर देहात, जालौन, हाथरस, हरदोई, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, औरैया, रामपुर, झांसी, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, सिद्धार्थ नगर और गाजियाबाद कुल 18 जिलों में सब्जियों के नमूने लिए गये थे।

इस अभियान के तहत इन 18 जिलों से कुल 600 सब्जियों के नमूने लिए गये। इन नमूनों की जांच के बाद अब इसकी रिपोर्ट आ गयी है और रिपोर्ट के मुताबिक 600 नमूनों में से 32 नमूने फेल हो गये। अब एफएसडीए जिन दुकानदारों के नमूने फेल हुए है, उनके खिलाफ कार्यवाही की तैयारी कर रहा है।

यह भी देखें... कश्मीर पर बोले पाक पीएम इमरान खान, मामला मानवाधिकारों से जुड़ा

ऐसे रंगी जाती है सब्जियां

हरी सब्जियों को रंगने के लिए बड़े-बड़े टैंकों में हरा रंग घोला जाता है और इन टैंकों में परवल, तरोई, भिंडी और मेथी जैसी हरी सब्जियों को डूबों दिया जाता है। कुछ ही देर में इन सब्जियों पर जब रंग चढ़ जाता है तो उन्हे निकाल कर रंग सूखने के लिए रख दिया जाता है और फिर एक विशेष तरह का स्प्रे करके इस रंग को पक्का और सब्जी को चमकदार बना दिया जाता है।

यह भी देखें... रामपुर प्रशासन ने अखिलेश को नहीं दी कार्यक्रम की इजाजत

Tags:    

Similar News