Mathura Brajraj Mahotsav 2021: एक बार फिर सज रही बांके बिहारी की नगर, 10 से 19 नवंबर रहेगी धूम

Mathura Brajraj Mahotsav 2021: 10 नवंबर से 19 नवंबर तक चलने वाले इस ब्रजरस महोत्सव (Mathura Braj Raj Festival) में देश के विभिन्न कलाकारों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएंगी।

Report :  Nitin Gautam
Published By :  Shweta
Update: 2021-11-09 15:12 GMT

Mathura Brajraj Mahotsav 2021:  एक बार फिर बांके बिहारी की नगरी सजाई गई है। इस बार ब्रज में ब्रजरज उत्सव (Mathura Brajraj Mahotsav) का आयोजन सरकार द्वारा किया जा रहा है। 10 नवंबर से 19 नवंबर तक चलने वाले इस ब्रजरस महोत्सव (Mathura Braj Raj Festival)  में देश के विभिन्न कलाकारों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएंगी। साथ ही इस मेले में आर्ट एंड क्राफ्ट के साथ देश की खाने पहनने से लेकर हर वस्तु आपको मिलेगी।

इसके लिए वृंदावन के कुंभ मेला (Vrindavan Kumbh Mela) क्षेत्र को रिजर्व किया गया है यहां पर ग्रामीण प्रवेश के साथ ही मेरा गांव मेरा देश के नाम से एक एरिया को डेवलप किया गया है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के साथ से ही दुकानों को सजाया गया है। ग्रामीण परिवेश को दिखाने के उद्देश्य से ही गांव की झोपड़ी के हिसाब से गांव के बैल गाय ऊंट भी आपको दिखाई देंगे।

बृज में इस प्रकार का पहला आयोजन (Mathura Braj Raj Festival 2021)  है इसे लेकर स्थानीय लोग भी काफी उत्साहित हैं, ऐसे आयोजनों से पर्यटन को तो बढ़ावा मिलता है साथ ही धार्मिक नगरी को एक नई पहचान भी मिलेगी। कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ (cm yogi adityanath) द्वारा किया जाएगा यह कार्यक्रम 10 नवंबर से 19 नवंबर तक होगा इस कार्यक्रम में मथुरा के पेड़े और मिठाइयों के साथ ही ब्रज के कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुति दी जाएगी।

इस बड़े मिली को लेकर स्थानीय लोगों में काफी खुशी है खास तौर पर महिलाएं इस आयोजन को लेकर उत्साहित दिख रही है महिलाओं का कहना है कि यह आयोजन पहली बार ब्रज में हो रहा है इससे पूर्व कुंभ का कार्यक्रम भी भव्य रूप से किया गया था। स्टॉल लगाने आए लोग भी काफी खुश है अब है लोगों के आने का इंतजार कर रहे हैं जिससे इस मेले को एक नई पहचान मिल सके। इस मेले में अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) का विशेष ध्यान रखा गया है देश की आजादी में विशेष योगदान देने वाले अमर वीर शहीदों को भी याद किया गया है इसमें भगत सिंह सुखदेव और राजगुरु की उस कहानी को भी दर्शाया गया है जिन्होंने अपने देश की खातिर फंदे को चूम लिया था।

  taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News