Bulandshahr News: 5 फर्जी शिक्षक बर्खास्त, होगी FIR और वेतन रिकवरी, मचा हड़कंप

Bulandshahr News: शिक्षक पिछले 8 साल से प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी कर वेतन प्राप्त कर रहे थे। बीएसए की इस कार्यवाही से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2023-02-26 03:46 GMT

Bulandshahr News

Bulandshahr News: यूपी की योगी सरकार का फर्जी दस्तावेजों के जरिए नौकरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों पर चाबुक चलना शुरू हो गया है ताजा मामला यूपी के बुलंदशहर का है जहां फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से नौकरी पाने वाले 5 शिक्षक फर्जी पाए गए। बुलंदशहर के बीएसए बीके शर्मा ने 5 फर्जी शैक्षिको को बर्खास्त किया है साथ ही पांचों फर्जी शिक्षको के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश भी जारी कर दिए है। पांचों शिक्षको से वेतन भुगतान के लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की रिकवरी भी की जाएगी। बर्खास्त फर्जी पाए गए शिक्षक पिछले 8 साल से प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी कर वेतन प्राप्त कर रहे थे। बीएसए की इस कार्यवाही से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है।

STF रिपोर्ट से हुआ खुलासा..

बुलंदहार के बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा ने बताया कि एसटीएफ से बुलंदशहर जनपद के अलग-अलग विद्यालयों में सेवारत 5 शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी होने की सूचना मिली थी। पांचों शिक्षक जिन बीटीसी के प्रमाण | पत्रों पर नौकरी कर रहे थे वह मीना देवी, पूनम कुमारी, अनीता व साधना नाम की महिलाओं के पाए गए। यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से मामले की सत्यापन रिपोर्ट मंगाई गई थी, उसमें भी बीटीसी की अंकतालिका में अभ्यर्थियों के नाम महिलाओं के अंकित थे, जोन पर पुरुष शिक्षक नौकरी कर रहे हैं। आरोपी शिक्षकों ने जालसाजी कर प्रमाण पत्रों में नाम बदलकरवर्ष 2014 में सहायक अध्यापक की नौकरी प्राप्त कर ली थी।

ये 5 शिक्षक हुए बर्खास्त

बुलंदशहर के बीएसए बीके शर्मा ने बताया की फर्जी शिक्षक नियुक्ति प्रकरण में अंतिम सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद दानपुर विकास खण्ड में तैनात शिक्षक विनय कुमार और योगेश कुमार, अनूपशहर विकास खण्ड में तैनात सहायक अध्यापक विकेश चंद, सिकंदराबाद विकास खण्ड में तैनात सहायक अध्यापक अरुण कुमार, व पहासू विकास खण्ड में तैनात विकास कुमार को बर्खास्त किया गया है, बर्खास्त शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेज फर्जी पाए गए।

फर्जी शिक्षको से होगी वेतन रिकवरी

बुलंदशहर के बीएसए बीके शर्मा ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों पर नौकरी करने वाले पांचों शिक्षकों को बर्खास्त करने के बाद एफआईआर कराई जा रही है। आरोपी शिक्षकों से लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की वेतन रिकवरी भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News