Bulandshahr News: फर्जी शिक्षक दो साथियों सहित गिरफ्तार, दूसरे के नाम पर कर रहा था नौकरी

Bulandshahr News: एसपी देहात ने बताया कि वर्ष 2020 में फर्जी शिक्षक मक्खन लाल के खिलाफ रामघाट थाने में रिपोर्ट दर्ज हुई थी, लेकिन विवेचना के दौरान पता चला की फिरोजाबाद का दिनेश यादव मक्खन लाल बनकर नौकरी कर रहा था।

Update: 2023-07-03 15:43 GMT
Bulandshahr police and SWAT team arrested fake teacher

Bulandshahr News: यूपी के बुलन्दशहर की रामघाट थाना पुलिस और स्वाट टीम ने फर्जी शिक्षक दिनेश यादव को उसके 2 साथियों सहित गिरफ्तार किया है। कौशांबी के मक्खन लाल के शैक्षिक दस्तावेजों पर फिरोजाबाद का दिनेश यादव बुलंदशहर के परिषदीय स्कूल में सहायक शिक्षक के पद पर नौकरी कर रहा था। यही नहीं एचडीएफसी बैंक से 10 लाख रुपए का सैलरी लोन भी ले लिया था। एसपी देहात बीबी चैरसिया ने बताया कि वर्ष 2020 में फर्जी शिक्षक मक्खन लाल के खिलाफ रामघाट थाने में रिपोर्ट दर्ज हुई थी, लेकिन विवेचना के दौरान पता चला की फिरोजाबाद का दिनेश यादव मक्खन लाल बनकर नौकरी कर रहा था।

फर्जी शिक्षकों के खिलाफ चला था अभियान

यूपी की योगी सरकार ने 2 साल पूर्व फर्जी शिक्षकों के खिलाफ अभियान चलाया था। अभियान के दौरान ही रामघाट थाना क्षेत्र के जूनियर हाई स्कूल विजय नगलिया में मक्खन लाल पुत्र मिश्री लाल निवासी दतई पुरवा मजरा कोरिया तहसील कड़ा जनपद कौशाम्बी के फर्जी शिक्षक पाए जाने पर रामघाट थाने में शिक्षा विभाग के अधिकारी ने वर्ष 2020 में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

मक्खन लाल बनकर कर रहा था नौकरी

बुलंदशहर के एसपी देहात बी.बी.चैरसिया ने बताया कि विवेचना में पता चला कि दिनेश यादव पुत्र दिवारीलाल निवासी करनपुर थाना नसीरपुर जनपद फिरोजाबाद ने मक्खन लाल पुत्र मिश्रीलाल निवासी दतई पुरवा मजरा कोरिया तहसील कड़ा जनपद कौशाम्बी के नाम से हाईस्कूल, इंटर, बीएससी, बीएड व टेट के फर्जी कागजात तैयार कर वर्ष-2015 में जूनियर हाईस्कूल विजयनगलिया थाना रामघाट में सहायक अध्यापक की नौकरी प्राप्त की थी। अभियुक्त दिनेश यादव ने शैक्षिक दस्तावेज मक्खन लाल के इस्तेमाल किए मगर सर्विस रिकॉर्ड में मक्खन लाल के नाम के आगे फोटो अपना लगाया था जिससे बिना पुलिस के हाथ धरा गया। रामघाट थाना प्रभारी निरीक्षक नरेश कुमार और स्वाट टीम प्रभारी लोकेश अग्निहोत्री ने फरार चल रहे आरोपी फर्जी शिक्षक दिनेश यादव पुत्र दिवारी लाल निवासी करनपुर थाना नसीरपुर जनपद फिरोजाबाद को साथी गजेन्द्र पुत्र राधेश्याम निवासी बढाईपुरा थाना नसीरपुर जनपद फिरोजाबाद और अरुणो राजन पुत्र सत्यपाल निवासी धनपुरा थाना नसीरपुर जनपद फिरोजाबाद को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। पुलिस की मानें तो दिनेश यादव अपने दो अन्य गिरफ्तार साथियों के साथ मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार करने का काम करता था।

बैंक से ले लिया था 10 लाख का लोन

बुलंदशहर के एसपी देहात बी.बी. चैरसिया ने बताया कि फर्जी शिक्षक दिनेश यादव ने 2015 में सरकारी नौकरी प्राप्त की थी और जालसाजी से प्रपत्र लगाकर एचडीएफसी बैंक से 10 लाख रुपये का सैलरी लोन व स्कूल के प्रधानाध्यापक से 4 लाख रुपये उधार लेकर फरार हो गया था।

2 फर्जी शिक्षको के खिलाफ हुई थी रामघाट में एफआईआर

रामघाट थाना प्रभारी निरीक्षक नरेश कुमार ने बताया कि रामघाट थाना क्षेत्र में स्थित परिषदीय विद्यालयों में मक्खन लाल के नाम से नौकरी कर रहे दिनेश यादव और एक अन्य फर्जी शिक्षक रवि के खिलाफ फर्जी दस्तावेजों के जरिए नौकरी करने के आरोप में अलग-अलग रिपोर्ट दर्ज हुई थी। रवि ने हाईकोर्ट से गिरफ्तारी पर स्टे ले लिया था, हालांकि थाना पुलिस न्यायालय में रवि के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

मक्खन लाल भी निकला हरदोई का फर्जी शिक्षक

रामघाट थाना प्रभारी निरीक्षक नरेश कुमार ने बताया कि मक्खनलाल पुत्र मिश्रीलाल निवासी दतई पुरवा मजरा कोरिया तहसील कड़ा जनपद कौशाम्बी ने भी हरदोई जनपद के एक परिषदीय स्कूल सहायक शिक्षक के पद पर नौकरी प्राप्त की थी, मक्खन लाल के दस्तावेज भी फर्जी पाए गए और उसके खिलाफ हरदोई में शिक्षा विभाग के अधिकारी द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

Tags:    

Similar News