Jhansi News: पत्नी को बर्थडे विश करना भूल गया पति, नाराज पत्नी ने साथ रहने से किया इंकार

Jhansi News: पति-पत्नी के बीच झगड़े का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Shweta
Update:2021-08-08 21:54 IST

परामर्श केंद्र पहुची महिला 

Jhansi News: पति-पत्नी के बीच झगड़े का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। जहां एक पति ने पत्नी को बर्थ डे विश नहीं किया तो पत्नी इतनी नाराज हो गई कि उसने पति के साथ रहने से ही इंकार कर दिया। पति हाथ जोड़कर मिन्नतें करता रहा पर पत्नी ने एक ना सुनी थक हारकर काउन्सलर ने अगली तारीख दे दी।

परिवार परामर्श केंद्र में कई ऐसे मामले आ रहे हैं जो उच्च शिक्षित घरों से हैं लेकिन झगड़े की वजह ऐसी हैं जिनको सुनकर काउंसलर्स भी परेशान हैं। एक ऐसा मामला परिवार परामर्श केंद्र में आया। शहर निवासी एक महिला की शादी दो साल पहले कॉलेज के एकाउंटेंट से हुई थी, पत्नी भी पढ़ी लिखी हैं और पीएचडी कर रही है, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया था।

बताते हैं कि पति की गलती ये है कि वो कोई भी काम अपने माता-पिता से पूछे बिना नहीं करता। इसी को लेकर आए दिन पति-पत्नी में झगड़ा हुआ करता था, वहीं, पत्नी का कहना था कि हर बात पूछकर करने की क्या जरुरत है। ये विवाद चल ही रहा था कि परेशान पति  पत्नी को बर्थडे पर विश करना भूल गया, फिर क्या था पत्नी ने सारी शिकायतों की एक चिट्ठी बनाई और परिवार परामर्श केंद्र में शिकायत कर दी। काउंसलिंग के लिए परिवार परामर्श केंद्र पहुंचे पति-पत्नी का विवाद इस तारीख में नहीं सुलझ पाया इसलिए इन्हीं दूसरी तारीख दी गई है।


कोरोना ने डाली रिश्तों में दरार

आमदनी कम होने से बिगड़ा घर का बजट,पति-पत्नी में हो गई दरार कोरोना काल में व्यापारी की आमदनी कम हो गई, जिससे घर का बजट बिगड़ गया। वह अपने बेटे की स्कूल फीस भी नहीं जमा कर सका। इससे पत्नी नाराज होकर मायके चली गई। मामला परिवार परामर्श केंद्र में पहुंची। पति के मारपीट नहीं करने और सम्मान करने के आश्वासन पर ही पत्नी घर लौटने को राजी हुई। बताते हैं कि महिला की शादी को छह साल हो चुके हैं। पति फर्नीचर का कारोबार करता है। उनका एक बेटा है। पत्नी का कहना है कि डेढ़ साल से बेटा स्कूल नहीं जा रहा है। उसकी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। पिता ने बेटे के स्कूल की फीस जमा नहीं की। इसको लेकर उसको टोक दिया था। पति ने कुछ दिन में फीस भरने के लिए बोल दिया। मगर,ऐसा नहीं किया। दो महीने पहले पत्नी मायके चली गई। उसने पुलिस से शिकायत की कहा कि पति मारपीट करता है। उसका सम्मान नहीं करता है। बेटे के स्कूल की फीस भी नहीं भर रहा है।

काउंसिलिंग से गिले-शिकवे हुए दूर



इस पर मामला परिवार परामर्श केंद्र भेजा गया। शनिवार को पति और पत्नी को बुलाया गया। पत्नी ने कह दिया कि जब तक पति उसका सम्मान नहीं करेगा और बेटे के स्कूल की फीस नहीं भरता वह घर नहीं लौटेगी। काउंसलर ने पति से बात की और पत्नी के आरोप नकार दिए। पति ने कहा कि कोरोना काल जब से शुरु हुआ है, उसका व्यापार मंदा हो गया है। वह बेटे की फीस भरना चाहता है। मगर इकट्ठा पैसा नहीं दे पा रहा है। पत्नी उस पर जल्दी फीस जमा करने के लिए कह रही थी। इस पर वो नाराज हो गया था। मारपीट का आरोप गलत है। उसने फिर कभी पत्नी से झगड़ा नहीं करने का वादा किया। इस पर दोनों घर चले गए। महिला थाना प्रभारी निरीक्षक पूनम शर्मा ने बताया कि पति-पत्नी मामूली विवाद था। काउंसलर के समझाने पर मान गए।

चार केस में हुए निस्तारित

महिला परामर्श केंद्र प्रभारी पूनम शर्मा के मुताबिक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा के निर्देशन में महिला थाना में महिला परामर्श केंद्र का आयोजन किया गया। इस केद्रे में आधा दर्जन मामले सामने आए थे। इनमें चार लोग ही उपस्थित हुए। दो केस ऐसे थे, जिसमें पत्नी ने पति (सिपाही) के खिलाफ मारपीट, दहेज उत्पीड़न और शराब पीकर पिटाई की शिकायत की थी। दोनों को समझाया गया। काउंसिलिंग में झगड़ा नहीं करने का वादा किया। इस पर दोनों साथ जाने को तैयार हो गए। चार जोनों में समझौता हो गया। इस पर काउंसलर नीति शास्त्री, मुख्य महिला आरक्षी किरन दुबे, महिला आरक्षी प्रतिमा सिंह व महिमा कुशवाहा आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News