Chandauli News: सिक्किम के राज्यपाल पहुंचे चंदौली, स्वतंत्रता के नायकों को दी श्रद्धांजलि, कही ये बड़ी बात

Chandauli News: चंदौली जनपद के सैयदराजा थाने को 1942 में 28 अगस्त को आजाद कराने के लिए बलिदान हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस स्मृति कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए सिक्किम के राज्यपाल महामहिम लक्ष्मण आचार्य चंदौली के सैयदराजा पहुंचे थे।

Update: 2023-08-28 15:02 GMT
सिक्किम के राज्यपाल महामहिम लक्ष्मण आचार्य: Photo-Newstrack

Chandauli News: चंदौली जनपद के सैयदराजा थाने को 1942 में 28 अगस्त को आजाद कराने के लिए बलिदान हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस स्मृति कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए सिक्किम के राज्यपाल महामहिम लक्ष्मण आचार्य चंदौली के सैयदराजा पहुंचे थे।

अंग्रेजी हुकूमत से लड़ाई में बलिदान हुए थे कई सेनानी

28 अगस्त 1942 को सैयदराजा थाने को फिरंगियों से आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपनी आहुति देकर तिरंगा फहराया था। उस लड़ाई में अंग्रेजी सिपाहियों की गोली से फेंकूराम, गणेश और श्रीधर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मौके पर शहीद हो गए थे। जिसमें 14 लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे। कुछ लोग बाद में उपचार के दौरान भी शहीद हो गए।

प्रतिवर्ष मनाया जाता है शहीद दिवस

शहीदों को प्रतिवर्ष 28 अगस्त को याद करने के लिए शहीद दिवस मनाया जाता है। शहीद दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सिक्किम के राज्यपाल महामहिम लक्ष्मण आचार्य पहुंचे और उन्होंने शहीद स्मारक पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। नेशनल इंटर कॉलेज के सभागार में शहीदों को याद करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमे स्वतंत्रता की लड़ाई में शहीद हुए वीर सपूतों को याद किया गया।

भारत पहुंचा चांद पर, तकनीकी विकास में अग्रसरः राज्यपाल

इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने बदलते भारत का भी जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत चंद्रमा पर वहां पहुंच गया है, जहां तक विश्व का कोई देश अभी तक नहीं पहुंचा है। भारत लगातार तकनीकी विकास में भी ऊंचाइयों को छूने में महारत हासिल कर रहा है। उन्होंने भारत के सीमा का उल्लेख करते हुए कहा कि मैं सिक्किम राज्य के राज्यपाल के रूप में अपने दायित्व का निर्वहन कर रहा हूं। जो विदेशी सीमा से लगे गांव हैं, उनको देश का अंतिम गांव कहा जाता था। लेकिन आज की सरकार उन्हें पहला गांव मानकर वहां के विकास में जुटी हुई है। यही नहीं जो सीमा पर सैनिक भीषण ठंडक में हमारी सुरक्षा कर रहे हैं, उनकी भी कार्य कुशलता को नमन करता हूं।

स्वच्छता में अव्वल है सिक्किम राज्य

महामहिम ने स्वच्छता के क्षेत्र में प्रथम राज्य के रूप में सिक्किम का स्थान होने का भी जिक्र किया। कहा कि आज स्वतंत्रता की लड़ाई में लड़ने वाले बलिदानियों के बलिदान की वजह से ही हम हवा में सांस ले रहे है, अपनी नीतियां बना रहे हैं और देश विकास कर रहे हैं। उन बलिदानियों की ही देन है, उनकी याद में हम लोग आज शहीद दिवस मनाते हैं। कार्यक्रम में विधायक एवं गणमान्य लोगों द्वारा महामहिम का स्वागत किया गया और राज्यपाल द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजनों को अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया गया। इस अवसर सैयदराजा विधानसभा के विधायक सुशील सिंह, वाराणसी महानगर के महापौर अशोक तिवारी सहित शहीद स्मारक समिति के पदाधिकारी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजन उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News