सीएम योगी ने अम्बेडकरनगर व सिद्धार्थनगर में की सौगातों की बौछार

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बिस्कोहर मार्ग को देवीपाटन तक बनाने का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे इस मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को अच्छी सुविधा मिलेगी और जनता को देवीपाटन मन्दिर तक आने-जाने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। बस्ती मेडिकल कॉलेज में 100 छात्रों को प्रवेश मिल गया है।

Update: 2019-12-09 16:42 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जनपद सिद्धार्थनगर के विधानसभा इटवा के बिस्कोहर में राजकीय महाविद्यालय के शिलान्यास तथा विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। राजकीय महाविद्यालय के परियोजना के लिए 801.01 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके तहत कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को 01 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की गयी है।

इस अवसर पर उन्होंने तहसील इटवा के अन्तर्गत लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इसके अलावा, उन्होंने कुष्ठ रोगी रोशनी को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत प्रोत्साहन धनराशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया।

ये भी देखें : यूपी सरकार का फैसला: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बलिया से जोड़ा जाएगा

इस धरती पर महात्मा गौतम बुद्ध ने जन्म लिया था

मुख्यमंत्री जी ने छेदीलाल इण्टर कॉलेज, बिस्कोहर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर से उनका गहरा लगाव है। इस धरती पर महात्मा गौतम बुद्ध ने जन्म लिया था। उन्होंने पूरे विश्व को अंहिसा का सन्देश दिया था। प्रदेश एवं भारत सरकार के सहयोग से जनपद सिद्धार्थनगर को मेडिकल कॉलेज दिया गया है।

योगी ने सिद्धार्थनगर में किया पांच नई नगर पंचायतों का सृजन

इसके अलावा, मुख्यमंत्री योगी ने आज जनपद की 05 नयी नगर पंचायतों-भारतभारी, बढ़नी चाफा, इटवा, बिस्कोहर तथा कपिलवस्तु का सृजन किया गया है। नगर पंचायत बन जाने के बाद यहां के नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी तथा लोगों की आय में वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बिस्कोहर मार्ग को देवीपाटन तक बनाने का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे इस मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को अच्छी सुविधा मिलेगी और जनता को देवीपाटन मन्दिर तक आने-जाने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। बस्ती मेडिकल कॉलेज में 100 छात्रों को प्रवेश मिल गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से 03 नए विश्वविद्यालय-आजमगढ़, अलीगढ़, सहारनपुर में खोले जा रहे हैं। पूर्ववर्ती सरकारों में बेसिक शिक्षा में गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ने के लिए कोई भी सुविधा नहीं मिल पाती थी। वर्तमान सरकार द्वारा 01 करोड़ 80 लाख छात्र/छात्राओं के लिए ड्रेस, स्वेटर, बैग तथा जूता-मोजा देने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि अब गरीब के बच्चे भी स्वेटर, जूता-मोजा और निःशुल्क पुस्तकें प्राप्त कर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी देखें : क्रिकेट के पिच पर नहीं, अब स्क्रीन पर दिखेगा धोनी का कमाल, सुनाएंगे इनकी दास्तां

छात्रवृत्ति पूरी पारदर्शिता के साथ प्रदान की जा रही है

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इसके साथ-साथ अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति तथा सामान्य जाति के छात्र-छात्राओं को उनके खाते में छात्रवृत्ति पूरी पारदर्शिता के साथ प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में सम्मान मिल रहा है।

कार्यक्रम को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चन्द्र द्विवेदी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

ये भी देखें : सरकारी पैसे के लिए कराया था गैंगरेप का झूठा मुक़दमा, दो गिरफ़्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जनपद अम्बेडकरनगर में 105 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 970 बन्दियों की क्षमता और आधुनिक संचार व्यवस्थाओं से सुसज्जित नये जेल भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में आवश्यक सुविधाएं एवं प्रशासनिक इकाइयां स्थापित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। योगी ने आज सिद्धार्थनगर का भी दौरा किया।

 

Tags:    

Similar News