तबलीगी जमात पर सीएम योगी सख्त, बदसलूकी करने वालों पर FIR का दिया आदेश

दिल्ली के हज़रत निजामुद्दीन में हुई तबलीगी जमात ने पूरे देश में हल्ला मचा रखा है। ये जामत ऐसे समय में हुई जब पूरा देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है।

Update: 2020-04-02 09:50 GMT

लखनऊ: दिल्ली के हज़रत निजामुद्दीन में हुई तबलीगी जमात ने पूरे देश में हल्ला मचा रखा है। ये जामत ऐसे समय में हुई जब पूरा देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी के चलते ही पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसमें किसी को निकलने की अनुमति नहीं है। ऐसे में देल्ली में हुई इस 300 लोगों की जमात ने पूरे देश में कोरोना के खतरे को और बढ़ा दिया है। इस जमात में शामिल हुए लोग देश के कई हिस्सों में फैले हैं। इसी कड़ी में आज यूपी के सिएम योगी आदित्यनाथ ने कुछ कड़े कदम उठाये हैं।

बदसलूकी करने वालों पर FIR

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तबलीगी जमात को लेकर कुछ सख्त कदम उठाए। सीएम योगी ने यूपी में 200 से अधिक विदेशी नागरिकों के पासपोर्ट जब्त करने के आदेश को आगे भी जारी रखने को कहा। साथ ही मुख्यमंत्री ने बदसलूकी करने वालों के खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज करने का भी आदेश दिया।

ये भी पढ़ें- COVID-19: धारावी में सामने आया दूसरा मामला, बीएमसी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

बता दें उत्तर प्रदेश में अब तक 1300 से अधिक तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की पहचान की गई है। जिसमें 258 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। सरकार ने सख्ती बरतने का निर्देश दिया है और कहा है कि तबलीगी समाज से जुड़े लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाए।

जमात से लौटे हर व्यक्ति को ढूंढ़ा जाए

सीएम योगी ने कहा कि तबीलीगी जमात से लौटे हर व्यक्ति को हर हाल में ढूंढ निकाला जाए। उसकी पूरी निगरानी की जाए। जो विदेशी हैं उनके पासपोर्ट जब्त करके जांच की जाए। कानून तोड़ने वालों पर एनडीआरएफ एक्ट के तहत कार्रवाई हो। जिन्होंने छुपाया है या अवैध ढंग से शरण दी है, उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए।

ये भी पढ़ें- इन दो इस्लामिक देशों में बैन है तबलीगी जमात, जानें क्या है वजह

माना जा रहा है कि अब तक तबलीगी जमात से जुड़े 1330 लोग यूपी में चिन्हित हो चुके हैं, इनमें 258 विदेशी नागरिक हैं। इन सभी को क्वारेंटाइन कर जांच की जा रही है। 200 लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई पूरी की जा चुकी है। तमाम लोगों के खिलाफ अवैध शरण देने का मामला दर्ज हुआ है।

क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों पर भी की जाए निगरानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है, उनकी भी सख्ती से निगरानी की जाए। सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकाल का सख्ती से उनसे पालन कराया जाए। साथ ही यदि वे पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सहयोग न करें और बदसलूकी करें

ये भी पढ़ें- मेरठ: यूक्रेन में फंसे 600 भारतीय छात्रों को एयरलिफ्ट कराने की उठी मांग

तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात की गलतियों का खामियाजा पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों और प्रदेश वासियों को नहीं भुगतने देंगे।

जमात में मौजूद थे 300 से ज्यादा लोग

ज्ञात हो की जबसे दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज का कोरोना कनेक्शन सामने आया है , तबसे पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। अब मरकज में आए लोगों की तलाश शुरू हो गई है। दिल्ली के बाद लखनऊ और बिजनौर में सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

ये भी पढ़ें- जमीन से उठा बना सुपर स्टार, बूझ के बताओ जरा इसका नाम

दरअसल, दिल्ली में तबलीग जमात के मरकज में हुए धार्मिक आयोजन में शामिल हुए लोगों का कनेक्शन 19 राज्यों तक है। अब हर राज्य में इनकी तलाश कर क्वारनटीन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मरकज पर धार्मिक आयोजन के वक्त वहां 3 हजार से ज्यादा लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News