सीएम योगी की सौगात, विश्व जनसंख्या दिवस पर 7 नई लैब का शुभारंभ

योगी ने ने टेस्टिंग क्षमता में निरन्तर वृद्धि किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि आर0टी0पी0सीआर0 विधि से 30 हजार टेस्ट प्रतिदिन, रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से 15 हजार से 20 हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा ट्रूनैट मशीन के द्वारा 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं।

Update: 2020-07-11 13:19 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विश्व जनसंख्या दिवस पर सात नई लैब का शुभारम्भ किया। इससे प्रदेश में सभी मण्डल मुख्यालयों पर लैब उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा है कि जांच के पश्चात अस्वस्थ पाए गए लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पूरे प्रदेश में लगभग 1,40,000 से अधिक टीमों द्वारा घर-घर स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव ही इस रोग का उपचार है, इसलिए मास्क का उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने लोगों को कोविड-19 के बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश देेते हुए कहा है कि इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पोस्टर-बैनर के साथ-साथ प्रिंट व इलेक्ट्राॅनिक मीडिया का उपयोग किया जाए।

किसान की हत्या का खुलासा, प्यार में रोड़ा बनने पर प्रेमी ने की थी हत्या

टेस्टिंग क्षमता के दिए निर्देश

योगी ने ने टेस्टिंग क्षमता में निरन्तर वृद्धि किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि आर0टी0पी0सीआर0 विधि से 30 हजार टेस्ट प्रतिदिन, रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से 15 हजार से 20 हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा ट्रूनैट मशीन के द्वारा 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। उन्होंने कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि बिना लक्षण वाले कोविड संक्रमित मरीजों को एल-1 कोविड चिकित्सालय में उपचारित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि कानपुर नगर, झांसी व मथुरा में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जनपद झांसी में विशेष सचिव स्तर के नोडल अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी संक्रमण को नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति तैयार करें।

सेना की ताबड़तोड़ फायरिंग: मारा गया सबसे खूंखार आतंकी, कांप उठा इनका संगठन

स्वच्छता के कार्यों में जनसहभागिता की बड़ी भूमिका

मुख्यमंत्री ने कहा है कि संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ट्रेन व हवाई जहाज से आने वाले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुलिस व पी0ए0सी0 कार्मिकों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाने के निर्देश दिए हैं। स्वच्छता को जीवनचर्या का अंग बनाए जाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि साफ-सफाई अनेक बीमारियों से लोगों को सुरक्षित रखती है। स्वच्छता के कार्यों में जनसहभागिता की बड़ी भूमिका है। उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन, फाॅगिंग एवं स्वच्छता की प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

अजीबोगरीब TAX: कद्दू से लेकर टॉयलेट फ़्लश तक टैक्स, एक गलती पर जेब खाली

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News