कोरोना फाइटर्स ने की मॉकड्रिल, वायरस से लड़ने को तैयार है जनपद

बाराबंकी में कोरोना फाइटर्स डॉक्टर और पुलिसकर्मी लगातार एक्शन में हैं। इसी क्रम में आज जिले में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

Update: 2020-04-10 07:58 GMT

बाराबंकी: कोरोना को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। इसी क्रम में बाराबंकी में कोरोना फाइटर्स डॉक्टर और पुलिसकर्मी लगातार एक्शन में हैं। इसी क्रम में आज जिले में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें पुलिस-प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और डब्ल्यूएचओ की टीम शामिल थी। मौके पर डीएम डा. आदर्श सिंह, एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी, सीडीओ मेधा रूपम, सीएमओ डा. रमेश चंद्रा समेत जिले के तमाम आलाधिकारी मौजूद रहे।

मॉकड्रिल में बताए गए कोरोना से निपटने के तरीके

जिले में आयोजित इस मॉकड्रिल में कोरोना पॉजिटिव मरीज और उसके के साथ यात्रा करने वाले लोगों को इलाज के लिए भेजने के तरीके बताए गए। साथ ही कोरोना मरीज से पुलिसकर्मी अपनी सुरक्षा कैसे करें मेडिकल टीम ने उसका भी प्रशिक्षण दिया। यह मॉक ड्रिल बाराबंकी पुलिस लाइन में आयोजित की गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, पुलिस-प्रशासन और डब्ल्यूएचओ की टीम ने संयुक्त रूप से अभ्यास किया। इस मॉकड्रिल का मुख्य मकसद लोगों को यह समझाना था कि कैसे किसी कोरोना मरीज को हमें इलाज के लिए ले जाना है।

ये भी पढ़ें- पश्चिमी यूपी के इन जिलों में तेजी से बढ़ें कोरोना के केस, जानिए कब खुलेगा लॉकडाउन

इसके अलावा उसके संपर्क में आए बाकी लोगों को भी कैसे हमें क्वॉरेंटाइन करना है। जिससे किसी भी स्थिति में हम संक्रमण को बढ़ने से रोक सकें। वहीं दूसरी तरफ इस मॉक ड्रिल में हाथों को सैनिटाइज करने के सही तरीके भी बताए गए। साथ ही सैनिटाइजर न होने की स्थिति में हाथों को साबुन से कैसे साफ किया जाए इसे भी बताया गया। इस मॉकड्रिल में सभी को अपनी सुरक्षा के हर संभव तरीके बताए गए।

कोरोना से लड़ने को तैयार है जनपद

मॉकड्रिल को लेकर बाराबंकी के एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि यह बेहत जरूरी अभ्यास था। इससे हमें अपनी सुरक्षा कैसे करनी है इसके तरीके जानने को मिले जो हमारे काफी काम आएंगे। वहीं बाराबंकी के जिलाधिकारी ने भी कोरोना वायरस को लेकर जिले की वर्तमान स्थिति के बारे में बताते हुए कहा कि यहां एक शख्स का सैंपल पॉजिटिव आया था।

ये भी पढ़ें- सात सौ साल पुराना लॉकडाउन, काली मौत ने झटके में खत्म कर दी थी आधी आबादी

इस पूरे मिशन में बाराबंकी के सभी आलाधिकारी मिलकर पूरी ईमानदारी और बहादुरी से काम कर रहे हैं। इसी क्रम में कोरोना पॉजिटिव शख्स के गांव में एक-एक की जांच की, ताकि बाकी कोई तो संक्रमित नहीं है। इसकी भी पता किया जा सके। जो काफी तारीफ के काबिल है। उन्होंने कहा कि हम लोग पूरी तरह से तैयार हैं और आगे की सभी स्थ्तियों का मुकाबला डट के करेंगे।

सरफ़राज़ वारसी

Tags:    

Similar News