लखनऊ में अब तक मिले डेंगू के 18 मरीज, दो की मौत

राजधानी के सीएमओ डॉ जीएस बाजपेई ने गुरुवार को प्रेसवार्ता कर बताया कि लखनऊ में अब तक डेंगू के 18, स्वाइन फ्लू के 17 तथा चिकनगुनिया के 48 मरीज मिले हैं। वहीं अब तक डेंगू से दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

Update: 2017-07-13 14:50 GMT

लखनऊ: राजधानी के सीएमओ डॉ जीएस बाजपेई ने गुरुवार को प्रेसवार्ता कर बताया कि लखनऊ में अब तक डेंगू के 18, स्वाइन फ्लू के 17 तथा चिकनगुनिया के 48 मरीज मिले हैं। वहीं अब तक डेंगू से दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

सीएमओ बाजपेई ने बताया कि बलरामपुर अस्पताल में भर्ती एक मूक बधिर मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। केजीएमयू के वायरोलोजी विभाग द्वारा जारी सूची में मरीज डेंगू से संक्रमित है।

बुखार से हुई थी शुरुआत

सआदतगंज, निवासी सचिन पुत्र संजय विश्वकर्मा (13 साल) को 03 जुलाई से बुखार आ रहा था। इसके पहले बच्चे को लगभग 20 दिन से उल्टी हो रही थी। 06 जुलाई से उसे दौरे आने शुरू हो गए। 08 जुलाई से मरीज बलरामपुर अस्पताल में भर्ती है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर...

डेंगू मरीज के घरों में एंटी लार्वा का छिड़काव

-सीएमओ ने बताया कि अब तक जहां डेंगू के मरीज मिले हैं उनके घरों और आस-पास एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा चुका है।

-रोगियों के घरों के कूलर में एकत्र पानी को खाली कराया गया।

-उन्होंने बताया कि लखनऊ में वेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु एक विशेष रणनीति बनाई गई है। जिसके अन्तर्गत सभी चिकित्सालयों, विद्यालयों तथा अन्य संस्थानों में जल भराव वाले स्थानों को खाली कराया जा रहा है।

-पूरे शहर में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है।

-जनता को डेंगू से बचाव हेतु विशेष रूप से शिक्षित किया जा रहा है और पेंपलेट बांटा जा रहा है।

मृत मरीज के घर में मिला थे डेंगू का लार्वा

सीएमओ ने बताया कि लखनऊ की राजाजीपुरम निवासी सारिका चक्रवर्ती 36 केजीएमयू में आईसीयू में तेज बुखार के कारण भर्ती हुई थी। 06 जुलाई को उनकी मृत्यु हो गई। गुरुवार को सारिका चक्रवर्ती की छत का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में छत पर टायर पड़े मिले, जिनमें पानी भरा था। जहां डेंगू के लार्वा थे। एंटी स्प्रे टीम ने टायरों को खाली कराकर लार्वा नाशक दवा का छिड़काव कराया है।

Tags:    

Similar News