DM की लोगों से अपील, मतदाता सूची में नाम शामिल कराना ना भूलें

मतदाता सूची में अगर अपना नाम न हो तो यह बेहतर अवसर है। नाम बढवाने के लिए प्रशासन की ओर से मंगलवार को शुभारंभ कर दिया गया है। तुरंत जरूरी दस्तावेज उठाइये और शिविर में दस्तक दे दीजिए।

Update: 2020-11-17 15:00 GMT
DM की लोगों से अपील, मतदाता सूची में नाम शामिल कराना ना भूलें

सीतापुर: मतदाता सूची में अगर अपना नाम न हो तो यह बेहतर अवसर है। नाम बढवाने के लिए प्रशासन की ओर से मंगलवार को शुभारंभ कर दिया गया है। तुरंत जरूरी दस्तावेज उठाइये और शिविर में दस्तक दे दीजिए। ध्यान रहे, मतदाता सूची अगर नाम नहीं होता है तो मतदान के दिन पछताना पडता है। आप के मन में टीस रहती है, जिसे आप अपना प्रतिनिधि बनाना चाहते हैं उसे वोट नहीं दे पाते।

मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने मंगलवार को आरएमपी डिग्री कालेज सीतापुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 1 जनवरी 2021 के आधार पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने अर्ह छात्र छात्राओं को रजिस्ट्रेशन फार्म भी वितरित किये।

ये भी पढ़ें: रेप पीड़िता ने खुद को लगाई आग, समझौते के लिए दबंगों ने दी थी धमकी

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि बताया कि अर्हता तिथि 1 जनवरी 2021 के आधार पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आज से प्रारम्भ किया जा रहा है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन आज किया गया है। नाम मतदाता सूची में अभी तक शामिल नही है तो ऐसे छात्र छात्राओं को फार्म 6 भरवाकर मतदाता रजिस्ट्रेशन करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जा रहा है।

सभी शिक्षण संस्थानों में हो कोआर्डिनेटर एवं हेल्पडेस्क की स्थापना

आयोग द्वारा निर्देश दिए गये है कि सभी शिक्षण संस्थानों में मतदाता रजिस्ट्रेशन हेतु एक कोआर्डिनेटर एवं हेल्पडेस्क की स्थापना करवाकर तथा प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषणा भी करा दी जाये। प्रत्येक कक्षा के लिए फार्म भरने हेतु एक तिथि व समय निर्धारित कर दिया जाए ताकि पात्र छात्र सुविधाजनक ढंग से फार्म भर सके। राष्ट्रीय सेवा योजना (एन0एस0एस0) का विशेष सहयोग लिया जाये और शैक्षणिक संस्था में एनएसएस कोआर्डिनेट होने की दशा में उन्हें ही पंजीकरण कोआर्डिनेटर के रूप में नामित किया जाए।

कालेज के एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाय। जिसमें कालेज में उपलब्ध संसाधनों (कम्प्यूटर, यूपीएस एवं इण्टरनेट कनेक्टिविटी इत्यादि) का उपयोग करके अर्ह मतदाताओं का ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाय। कालेज के सभी छात्र छात्राओं से यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिये जाय कि मेरे परिवार में 18 वर्ष की उम्र वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है अथवा बनावाने कराने हेतु फार्म भर दिया गया है।

घर-घर जाकर किया जायेगा सर्वेक्षण

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम के तहत दावे और आपत्तियाँ प्राप्त करने की अवधि आज से 15 दिसंबर तक तक आयोग द्वारा निर्धारित है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान नियुक्त बूथलेबिल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जायेगा। प्रत्येक बूथ लेबिल अधिकारी के पास अर्हता तिथि-01-01-2021 के आधार पर प्रकाशित निर्वाचक नामावली उपलब्ध रहेगी। सर्वेक्षण के दौरान बीएलओ अपने से सम्बन्धित क्षेत्र के समस्त नये मकानों और नई कालोनियों के मकानों का भी सर्वेक्षण सुनिश्चित करेंगे तथा 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले अथवा पूर्ण कर चुके है, तथा सम्बन्धित भाग की मतदाता सूची में नाम शामिल नही है, तो ऐसे मतदाताओं के नाम नियमविहित प्रक्रिया अनुसार कार्यवाही करते हुए शामिल किए जाने की कार्यवाही पूर्ण करेगें।

ये भी पढ़ें: तबाह होगा चीन: भारत की मिसाइल हो गई तैयार, अलर्ट हो गए सारे दुश्मन देश

पूर्व पुनरीक्षणों की भॉति पदाभिहित अधिकारी प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10 बजे से 4 बजे के मध्य मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेगें। प्रत्येक मतदेय स्थल पर नामावली के आलेख्य की प्रति पदाभिहित अधिकारी को जनसामान्य के दिखाने हेतु उपलब्ध रहेगी मतदेय स्थलों पर पर्याप्त संख्या में फार्म-6, 6ए 7, 8, और 8 क उपलब्ध रहेगें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चार विशेष अभियान भी चलेगा। जिलाधिकारी ने सभी से अपील की कि निर्वाचनों में आगे बढ़कर प्रतिभाग करें तथा मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करायें।

कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी विनय कुमार पाठक, उपजिलाधिकारी सदर अमित भट्ट सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: पुतान सिंह

Tags:    

Similar News