Saharanpur News: जलभराव से हुआ जीना बेहाल, एनडीआरएफ ने लोगों को किया रेस्कयू

Saharanpur News: जिलाधिकारी ने बारिश की गंभीरता को समझते हुए तुरंत दो एनडीआरएफ की टीम और एक पीएसी की टीम को रेस्क्यू के लिए सहारनपुर में बुला लिया था जिससे प्रभावित लोगों को राहत मिला।

Update: 2023-07-13 17:08 GMT

Saharanpur News: पिछले 5 दिनों से हो रही बारिश ने सहारनपुर जनपद में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए है। कई स्थानों से लोगों को जलभराव होने के बाद रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। इसके अलावा जिलाधिकारी ने बारिश की गंभीरता को समझते हुए तुरंत दो एनडीआरएफ की टीम और एक पीएसी की टीम को रेस्क्यू के लिए सहारनपुर में बुला लिया था जिससे प्रभावित लोगों को राहत मिला। इन टीमों ने सहारनपुर कि एक दर्जन से भी ज्यादा कॉलोनियों से लोगों को बाहर निकाला तो वही मिर्जापुर में भी एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू का काम किया।

लोगों को राहत देने के लिए 8 शिविर लगाए गए जिसमें इस समय हजारों लोग रह रहे हैं। उन्हें खाना और रहने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में राशन की किट भी बाटी जा रही है।

जलभराव के बाद फैलेंगी बीमारियां - डीएम

जिलाधिकारी दिनेश चंद्र ने बताया कि अधिक बारिश होने के कारण ढमोला और पांवधोई नदी में जलस्तर बढ़ गया था। इसके आसपास की जो कॉलोनियां बस्तियां और मोहल्ले थे उनमें जलभराव हो गया था। जलभराव में लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। आठ सेंटर उनके द्वारा चलाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई गांव प्रभावित हुए हैं। उन्हें राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है। किसानों की फसलें प्रभावित हुई है।

डीएम ने कहा कि जैसे ही पानी उतरेगा उसमें हुई क्षति का निरीक्षण कराया जाएगा। इस समय 8 राहत शिविर चल रहे हैं यदि आवश्यकता पड़ी तो और भी प्रस्तावित है। जलस्तर अब निरंतर घट रहा है आज बारिश नहीं हुई मौसम अच्छा रहा जिसके कारण अब पानी उतर रहा है। आने वाले समय में यदि बारिश नहीं होती और मौसम बेहतर रहता है तो और अधिक पानी घटेगा लेकिन इससे बड़ी समस्या है कि जलभराव के बाद बीमारियां फैलती हैं। उस पर नियंत्रण रखने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News