DM ने कोविड अस्पतालों का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

DM ने चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से फोन पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य तथा उन्हें प्राप्त हो रही चिकित्सीय सुविधाओं व भोजन की गुणवत्ता आदि की भी जानकारी ली।

Update: 2020-10-01 13:43 GMT
कोविड केयर सेंटर झुनझुनबाला के निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय के नोडल चिकित्सक डॉ0 एच0एल0 सरोज पाए गए अनुपस्थित, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि डॉ0 सरोज पिछले कई निरीक्षणों के दौरान अनुपस्थित पाए गए हैं जो इनके द्वारा अपनी जिम्मदारियों का निर्वहन न करने का घोतक है। जिलाधिकारी ने डॉ सरोज को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ-साथ उनकी इंक्रीजमेंट रोकने की कार्रवाई कराने के निर्देश दिए।

अयोध्या: कोविड एल-1 अटैच हॉस्पिटल/कोविड केयर सेंटर झुनझुनबाला व कोविड एल-2 चिकित्सालय/राजर्षि दशरथ स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय दर्शन नगर का औचक निरीक्षण जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने किया। सीसीटीवी के माध्यम से चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों की साफ-सफाई व चिकित्सकों के भ्रमण के समय का किया अवलोकन।

कोविड केयर सेंटर झुनझुनबाला के निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय के नोडल चिकित्सक डॉ0 एच0एल0 सरोज अनुपस्थित पाए गए। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि डॉ0 सरोज पिछले कई निरीक्षणों के दौरान अनुपस्थित पाए गए हैं जो इनके द्वारा अपनी जिम्मदारियों का निर्वहन न करने का घोतक है। जिलाधिकारी ने डॉ सरोज को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ-साथ उनकी इंक्रीजमेंट रोकने की कार्रवाई कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने किया निरक्षण दिए निर्देश

DM ने किया निरीक्षण दिए निर्देश (फाइल फोटो)

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से फोन पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य तथा उन्हें प्राप्त हो रही चिकित्सीय सुविधाओं व भोजन की गुणवत्ता आदि की भी जानकारी ली। मरीजों द्वारा अवगत कराया गया कि समय-समय पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु च्यावनप्राश, गिलोय बटी, आर्सेनिक-30 आदि के साथ-साथ ससमय भोजन व नाश्ता प्राप्त हो रहा है। जिलाधिकारी ने कोविड एल-2 चिकित्सालय/राजर्षि दशरथ स्वशाषी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय दर्शन नगर का औचक निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें- वर्चुअल इवेंट से जुड़कर मोटिवेजर्स के युवा और सीनियर्स ने मनाया ओल्डर पर्सन डे

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नियंत्रण कक्ष में लगाए गए सीसीटीवी के माध्यम से चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों में उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं, साफ-सफाई व चिकित्सकों के भ्रमण के समय आदि का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि सभी चिकित्सक समय पर चिकित्सालय आयें व कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का अक्षरशरू अनुपालन करते हुए गाइड लाइन के अनुसार वार्डों का भ्रमण कर समस्त भर्ती मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित कर उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं।

DM ने किया निरीक्षण दिए निर्देश (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- 40 मौतों से हिली दिल्ली: 24 घंटों में मच गया हाहाकार, कोरोना ने मचाया कहर

जिलाधिकारी ने सभी मरीजों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियों यथा- च्यवनप्राश, गिलोय वटी, अर्सेनिक-30 आदि उपलब्ध कराने के साथ ही गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराने व वार्डों, शौचालयों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करने, मरीजों के साथ-साथ सभी चिकित्सा व सफाई स्टाफ को अनिवार्य रूप से संक्रमण से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज प्रोफेसर विजय कुमार व सीएमएस मेडिकल कॉलेज भी उपस्थित रहे।

2 अक्टूबर को मनाया जाएगा गांधी जयंती समारोह

DM ने किया निरीक्षण दिए निर्देश (फाइल फोटो)

वहीं जिले में कल यानी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर गांधी जयन्ती समारोह को मनाया जाएगा। इसमें भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन को नई दिशा देने में माहत्मा गांधी के योगदान को याद करने और उनके सत्याग्रह एवं सविनय अवाज्ञा आन्दोलन आदि के माध्यमों से आजादी के लौ को प्रज्वलित करने का जो अभियान चला था उसे याद करने की अपेक्षा की गई है।

ये भी पढ़ें- वाल्मीकि समाज का हल्ला बोल: 1 घंटे पूरे शहर का किया चक्का जाम, की नारेबाजी

साथ ही 151वां गांधी जयंती समारोह को कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों जैसेः-मास्क/फेस कवर, सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टैसिंग का पालन करते हुए मनाने का निर्देश दिये गये हैं। सभी राजकीय भवनो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने तथा सभी शासकीय, अर्द्ध शासकीय कार्यालय, विद्यालयो में स्थित बड़े कक्ष या हाल में प्रातः 09 बजे महात्मा गांधी जी के चित्र का अनावरण एवं माल्यार्पण किया जायेगा।

डीएम जिले में होने वाले कार्यक्रमों को किया जारी

DM ने किया निरीक्षण दिए निर्देश (फाइल फोटो)

मण्डलायुक्त कार्यालय में आयुक्त एमपी अग्रवाल एवं जिलाधिकारी कार्यालय में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में गांधी जयन्ती संबंधित कार्यक्रम आयोजित होगा। जनपद के विभिन्न स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजन हेतु जिलाधिकारी द्वारा कार्यक्रम जारी किया गया। जिसमें प्रातः 06 बजे से 07 बजे तक नगर निगम में स्थित पार्को में महापुरूषो के चित्र पर माल्यार्पण। 09 बजे से 11 बजे तक नगर निगम द्वारा मलिन बस्तियो में साफ-सफाई कार्यक्रम।

ये भी पढ़ें- महंगा हुआ सोना: Silver में आई गिरावट, महीने के पहले दिन बदली कीमतें

पूर्वान्ह 11.30 बजे से मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा नया घाट फटिक शिला एवं कुष्ट आश्रम मोदहा में रोगियो में फल एवं वस्त्र का वितरण तदोपरान्त जिला कारागार में बन्दियो को मिष्ठान वितरण तथा पंचायत राज विभाग द्वारा प्रत्येक गांव में सफाई अभियान आदि कार्यक्रम होंगे। जिलाधिकारी ने गांधी जयन्ती के सभी कार्यक्रमों को प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकाल एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए सभी से मनाने की अपील की है।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Tags:    

Similar News