मच्छर अब नहीं कर सकेंगे बीमार, काम आएगा घरेलू ब्रीडिंग चेकर

मच्छरजनित रोगों की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने घरेलू ब्रीडिंग चेकर को जिम्मेदारी सौंपी है। नगर पालिका और पंचायतों में दो सदस्यीय टीम इस अभियान में लगाई गई है, जो रिहायशी इलाकों में घर-घर मच्छरजनित रोगों की रोकथाम को लेकर लार्वा रोधी अभियान चलाएगी।

Update: 2020-09-20 12:04 GMT
मच्छर अब नहीं कर सकेंगे बीमार, काम आएगा घरेलू ब्रीडिंग चेकर (socia media)

हमीरपुर: मच्छरजनित रोगों की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने घरेलू ब्रीडिंग चेकर को जिम्मेदारी सौंपी है। नगर पालिका और पंचायतों में दो सदस्यीय टीम इस अभियान में लगाई गई है, जो रिहायशी इलाकों में घर-घर मच्छरजनित रोगों की रोकथाम को लेकर लार्वा रोधी अभियान चलाएगी। लार्वा के संभावित स्थानों की जांच कर उसे नष्ट कराया जाएगा। यही जिम्मेदारी गांव स्तर पर आशा बहुओं को सौंपी गई है। इसके लिए उन्हें अलग से प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें:कंगना से जोर-जबरदस्ती: हुआ खुलासा, बॉलीवुड पार्टियों में एक्ट्रेस से अश्लीलता

जनपद में इस वक्त कोरोना के साथ-साथ मच्छरजनित रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ी है

जनपद में इस वक्त कोरोना के साथ-साथ मच्छरजनित रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ी है। खासकर राठ इलाके में डेंगू के कुछ मरीजों के मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि जनपद के सात नगर पालिका/पंचायत में दो-दो घरेलू ब्रीडिंग चेकर को दैनिक मजदूरी पर रखा गया है। इन्हें घर-घर जाकर सर्वे करने को निर्देशित किया गया है। दो सदस्यीय टीम घरों में पानी की टंकी/ड्रम, कूलर, फ्रिज-एसी की कंडेशन प्लेट, अनुपयोगी टायर, गमले, घड़े और फूल दस्ते आदि को चेक करेगी ताकि डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया जैसे बुखार का वाहक बनने वाले मच्छरों के लार्वा को नष्ट कराया जा सके। दवा का छिड़काव भी करेंगे।

Hamirpur (social media)

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया

उन्होंने बताया कि यही जिम्मेदारी गांव स्तर पर आशा बहुओं को सौंपी गई है। इसके लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि मिलेगी। आशा बहुओं को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए पंफलेट और हैंडबिल भी बांटने होंगे।

ये भी पढ़ें:कृषि बिल पर बोले CM योगी-किसानों पर राजनीति करने वाले फैला रहे भ्रम

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि गांव स्तर पर ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समिति के माध्यम से एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। प्रधान और आशा बहू के संयुक्त खाते में इसके लिए पर्याप्त धनराशि भेजी जा चुकी है।

रवींद्र सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News