Etah News: प्रशासन व नगर पालिका की लापरवाही, थोड़ी सी बरसात ने लाखों खर्च की खोली पोल

Etah News: जिले में आज एक घंटे की तेज बारिश ने सभी विकास कार्यों की पोल खोल दी है। बारिश की वजह से ज्यादातर हिस्सों में जलभराव हो गया है।

Report :  Sunil Mishra
Update: 2024-06-30 08:40 GMT

बारिश से टूटी नाली की दीवार और दुकान में भरा पानी। (Pic: Newstrack)

Etah News: उतर प्रदेश के एटा जनपद में बीते कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने एटा जनपद मुख्यालय सहित सभी नगर पालिकाओं, नगर पंचायत तथा ग्राम पंचायत की सफाई तथा विकास कार्यों की पोल खोल कर रख दी है। इसी क्रम में आज 1 घंटे हुई बारिश ने नगर को जलमग्न कर दिया। पानी की निकासी के लिए जीटी रोड पर नगर पालिका के बराबर बनाए जा रहे नाले की दीवारें स्वयं ही टूट कर नाली में बह गईं। जब कि उक्त निर्माण कार्य कई दिन पूर्व ही कराया गया था।

नगर पालिका परिषद कार्यालय में भरा पानी

पूरे नगर की सफाई व्यवस्था तथा जल भराव रोकने को जिम्मेदार नगर पालिका परिषद स्थित कार्यालय तथा मार्केट खुद पानी में डूबे रहे। दो दर्जन से अधिक दुकानों में 3 फुट से अधिक पानी भर गया और व्यापारियों का भारी नुकसान हो गया। आज हुई बारिश में एटा का प्रमुख मार्ग आगरा रोड, कचहरी रोड, रेवाड़ी मोहल्ला, होली मोहल्ला, अरूणा नगर, शांति नगर, सुनहरी नगर, प्रेम नगर, रेलवे रोड, पुरानी बस्ती, नई बस्ती, सहित पूरे नगर के सभी प्रमुख मार्ग गली मोहल्ले पानी से डूब गए हैं। लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है जिससे जनता में त्राहि त्राहि मच गई है।

व्यापारियों की दुकान में भरा पानी

एटा के नई बस्ती निवासी सुनील कुमार ने बताया कि मेरी एक दुकान नगर पालिका परिषद के अनुपम कांपलेक्स में है। दुकान में आज 3 फुट से अधिक पानी भर गया जिससे मेरी दुकान में रखा सामान भी खराब हो गया। मेरे द्वारा पूर्व में कई बार जिलाधिकारी, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री कोर्ट में जल भराव की शिकायतें की जा चुकी हैं किंतु आज तक किसी ने भी संज्ञान नहीं लिया। जिस कारण प्रार्थी तथा वहां मौजूद लगभग 30 दुकानदारों का पूरा व्यापार चौपट है। लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं किंतु हमारी कोई भी सुनने वाला नहीं है।

पानी के निकासी की कोई व्यवस्था नहीं

वहीं मोहल्ला डाक बंगलिया निवासी अवनीश पालीवाल ने बताया की हमारे मोहल्ले की नालियों के पानी की निकासी नहीं हो पा रही है जिस कारण पूरे मोहल्ले में पानी भर गया है। मेडिकल कॉलेज को जाने वाला रास्ता भी पानी से भरा है। कई बार शिकायत के बाद भी नगर पालिका द्वारा नाली को नहीं खुलवाया गया जिस कारण जल भराव की भारी समस्या है। आज सिर्फ 1 घंटे के लगभग हुई वर्षा से ही मेरे घर के अंदर एक फीट से अधिक पानी भर गया है।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

मौहम्मद नसीर खांन ने बताया कि नगर पालिका के बाहर जीटी रोड पर नगर पालिका द्वारा पीला घटिया ईट, मसाले से का कराया जा रहा निर्माण आज हुई बरसात में नाले में पानी भरने के बाद स्वयं ही उसमें गिरकर बह गया। जब कि उक्त घटिया निर्माण की पूर्व में भी कई बार अखबारों में खबरें छप चुकी हैं तथा नगर वासियों द्वारा जिला प्रशासन से शिकायत की जा चुकी है किंतु प्रशासन की निद्रा न टूटने से घटिया निर्माण कार्य अभी भी जारी है। प्रशासनिक लापरवाही के चलते नगर अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है।

बारिश से पहले नहीं हुई नालों की सफाई

वहीं ग्रामीण गुरुदेव ने बताया ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर सड़कों तथा गलियों में पानी भरा है। गलियों से लोगों का निकलना भी दुसवार हो गया है। ग्राम प्रधानों तथा जिम्मेदारों द्वारा इस बरसात में सफाई न कराए जाना, टूटी नालियों की मरम्मत न कराया जाना, अतिक्रमण भी जल भराव का प्रमुख कारण है। यदि शासन प्रशासन बरसात से पूर्व थोड़ी जिम्मेदारी समझ कर नालियों तथा सफाई कर ध्यान रखता तो शायद यह जल भराव कम होता। अधिकतर गांवों में तो पानी की निकासी की भी व्यवस्था नहीं है जिस कारण भी पानी का भराव हो रहा है।

डीएम से कार्रवाई की मांग

अखिल भारतीय जनहित किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि एटा मुख्यालय पर नगर पालिका का जीटी रोड पर सड़क किनारे नालों का घटिया निर्माण कार्य जिला प्रशासन की लापरवाही का प्रमाण है। जब मुख्यालय पर ही खुलेआम पीला ईट तथा घटिया सामग्री से निर्माण कार्य कराया जा रहा है तो ग्रामीण क्षेत्रों में कैसा होता होगा ,यह सोचने की आवश्यकता भी नहीं है। अगर प्रशासन ने इस घटिया निर्माण कार्य को शीघ्र ही नहीं रुकवाया तो मुख्यालय की पानी के निकासी की समस्या को कभी भी सही नहीं किया जा सकता। जिलाधिकारी एटा प्रेम रंजन को शीघ्र ही उक्त निर्माण कार्य की किसी सक्षम एजेंसी से जांच करा कार्रवाई करनी चाहिए।

Tags:    

Similar News